Patrika Hindi News

अमरनाथ यात्रा: अब तक 44 श्रद्धालुओं की मौत, 2 लाख से अधिक ने किए दर्शन

Updated: IST Amarnath Yatra
अमरनाथ यात्रा में अब तक मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 44 तक पहुंच गया है। हालांकि, 16 श्रद्धालुओं की मौत चिकित्सा कारणों से हुई है।

श्रीनगर/जम्मू। जम्मू कश्मीर में पवित्र अमरनाथ यात्रा पर मध्यप्रदेश से आए एक यात्री की मौत हो गई है। इसे मिलाकर 29 जून से शुरू हुई इस यात्रा के दौरान मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 44 तक पहुंच गया है। हालांकि, 16 श्रद्धालुओं की मौत चिकित्सा कारणों से हुई है और 28 यात्रियों की मौत आतंकवादी हमलों तथा दुर्घटनाओं के कारण हुई है। आंकड़ों के अनुसार, अब तक 2,10,729 तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं।

अमरनाथ की फोटो के लिए चित्र परिणाम

पत्थर लगने से घायल मध्यप्रदेश के श्रद्धालु की मौत
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मध्यप्रदेश निवासी बिशन सिंह (60) को बालताल आधार शिविर के पास पत्थर गिरने की घटना के बाद घायल हालत में एसके आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया, जहां मंगलवार सुबह उनकी मौत हो गई। कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद शव उनके परिजनों को सौंप दिया गया है।

आतंकी हमले में मारे गए यात्रियों के शव बिहार पहुंचे, देखें वीडियो-

जम्मू से 2224 यात्रियों का नया जत्था रवाना
बम-बम भोले के नारों की गूंज के साथ 2,224 अमरनाथ यात्रियों का नया जत्था मंगलवार को जम्मू स्थित आधार शिविर से पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुआ। इन तीर्थयात्रियों में 1522 पुरुष, 467 महिलाएं तथा 235 साधु शामिल हैं। तीर्थयात्री पहलगाम तथा बालटाल से 85 वाहनों के काफिले में पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि तीर्थयात्रा राजमार्ग पर सुचारू रुप से जारी है।

अमरनाथ की फोटो के लिए चित्र परिणाम

सुचारू रूप से जारी है अमरनाथ यात्रा
जम्मू -कश्मीर में अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से जारी है और अमरनाथ तीर्थयात्रियों का एक और जत्था मंगलवार को नूनवान पहलगाम तथा बालताल शिविर से पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों ने बताया कि अमरनाथ यात्रा बालटाल तथा पहलगाम से बारिश के बाद भी सुचारू रूप से जारी है। उन्होंने बताया कि सोमवार को 19वें दिन 8,024 तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किए। 29 जून से अब तक 2,10,729 तीर्थयात्रियों ने गुफा में पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???