scriptसुषमा की चेतावनी के बाद अमेजन ने मांगी माफी | Amazon writes to Sushma, apologises over Indian flag doormats | Patrika News

सुषमा की चेतावनी के बाद अमेजन ने मांगी माफी

Published: Jan 12, 2017 11:12:00 pm

अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल ने स्वराज को एक पत्र लिख कर कहा,
अमेजन इंडिया भारतीय कानूनों और यहां की संस्कृति का सम्मान करने के लिए
प्रतिबद्ध है।

Amazon

Amazon

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की चेतावनी के बाद ‘अमेजन’ ने माफी मांगते हुए अपनी कनाडा की वेबसाइट से भारतीय तिरंगे के डिजाइन वाले पायदान की बिक्री के विज्ञापन को हटा लिया है। अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल ने स्वराज को एक पत्र लिख कर कहा, अमेजन इंडिया भारतीय कानूनों और यहां की संस्कृति का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कनाडा में तीसरे पक्ष के द्वारा बेचे जा रहे इन पायदानों से भारतीय लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है जिस पर अमेजन खेद व्यक्त करता है। हम किसी भी तरह से भारत के लोगों की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते थे।

उन्होंने कहा कि यह उत्पाद सिर्फ कनाडा में बेचे जाने के लिए था और किसी तीसरे पक्ष की तरफ से इसे वेबसाइट के माध्यम से बेचा जा रहा था। यह उत्पाद भारत के लिए नहीं था, लेेकिन उन्हें जैसे ही पता चला कि इससे भारत के लोगों की भावनाएं आहत हो रहीं हैं तो उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि अमेजन की वेबसाइट के माध्यम से इसे किसी भी देश में न बेचा जाए।

इससे पहले बुधवार को एक ट्विटर यूजर ने इस मामले को विदेश मंत्री को टैग करते हुए लिखा था, मैडम सुषमा, अमेजॉन कनाडा के पायदान पर भारतीय ध्वज वाले उत्पादों को तत्काल जब्त करने और चेतावनी दें। कृपया इस मामले में कार्रवाई करें। जिसके बाद स्वराज ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए अमेजॉन को चेतावनी दी थी। स्वराज ने भारतीय ध्वज से जुड़े उत्पादों को वेबसाइट से हटाने की मांग करते हुए कहा था, अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो हम अमेजन के किसी भी अधिकारी को भारत का वीजा नहीं देंगे।

उन्होंने ट्वीट करके कहा, अमेजन को बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। उन्हें बाजार से तुरंत ऐसे सभी उत्पादों को वापस लेना चाहिए जो हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान कर रहे हैं। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, अगर कंपनी ऐसा नहीं करती तो हम अमेजन के अधिकारियों को भारत का वीजा नहीं देंगे और पूर्व में जारी किए गए वीजा को भी भी रद्द कर दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कनाडा में भारतीय उच्चायोग से अमेजन के अधिकारियों के समक्ष इस मामले को उठाने का निर्देश दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो