scriptबचाव कार्य के लिए सेना और आपदा एजेंसियां तैयार: गृहमंत्री | Army and disaster agencies ready for rescue operations: Rajnath Singh | Patrika News
विविध भारत

बचाव कार्य के लिए सेना और आपदा एजेंसियां तैयार: गृहमंत्री

सरकार ने तीनों
सेनाओं, राष्ट्रीय आपदा कार्य बल , सीमा सड़क संगठन और अन्य आपदा संबंधी एजेन्सियों
को सतर्क कर दिया

Apr 25, 2015 / 04:36 pm

Rakesh Mishra

Rajnath Singh

Rajnath Singh

नई दिल्ली। नेपाल और भारत के कुछ हिस्सों में आए विनाशकारी भूकंप के मद्देनजर सरकार ने तीनों सेनाओं, राष्ट्रीय आपदा कार्य बल , सीमा सड़क संगठन और अन्य आपदा संबंधी एजेन्सियों को सतर्क कर दिया है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने राहत और बचाव अभियान के लिए सभी आपदा एजेन्सियों को सतर्क कर दिया है और वे इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सितांशु कार ने बताया कि थल सेना, वायु सेना, सीमा सड़क संगठन और अन्य एजेन्सियों को सतर्क कर दिया गया है और वे राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बातचीत कर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मोदी ने नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव और प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से बात कर हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। उन्होंने भूटान में भारतीय दूतावास के अधिकारियों से संपर्क किया है।

नेपाल, भूटान, उत्तर भारत और पूर्वी भारत में आज 12 बजे के आस पास भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.9 मापी गई है। भूकंप के कारण नेपाल में अभी तक सौ से अधिक और भारत के विभिन्न हिस्सों में भी कुछ लोगों के मारे जाने की खबर है। भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू से 83 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में था।

Home / Miscellenous India / बचाव कार्य के लिए सेना और आपदा एजेंसियां तैयार: गृहमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो