scriptLOC पर सेना ने बढ़ाई ताकत, पाक के खिलाफ ‘इमरजेंसी प्लान’ तैयार | Army strengthens operational readiness along LoC | Patrika News
विविध भारत

LOC पर सेना ने बढ़ाई ताकत, पाक के खिलाफ ‘इमरजेंसी प्लान’ तैयार

पाक को कड़ा जवाब देने के लिए भारतीय सेना 778 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर अपनी व्यवस्थाओं को अपग्रेड करने में जुट गई है

Sep 23, 2016 / 09:31 am

Rakesh Mishra

loc

loc

नई दिल्ली। उरी हमले के बाद भारतीय सेना ने एलओसी पर एक्टिविटी काफी बढ़ा दी है। पाकिस्तान को कड़ा जवाब देने के लिए भारतीय सेना 778 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर अपनी व्यवस्थाओं को अपग्रेड करने में जुट गई है। इसके तहत सैन्य बलों की तैनाती, उनके मूवमेंट के अलावा गोला-बारूद और ईंधन भी एलओसी पर पहुंचाया जा रहा है। भारतीय वायु सेना के साथ मिलकर आकस्मिक योजनाएं भी तैयार की गईं हैं, ताकि किसी भी स्थिति का मुकाबला किया जा सके।

पाकिस्तान में खलबली
भारतीय सेना की इस सक्रियता से पाकिस्तान में भी खलबली मची हुई है। पाकिस्तान के एक वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर के मुताबिक गुरुवार रात इस्लामाबाद के ऊपर से एफ-16 युद्धक विमानों की उड़ान देखने को मिली है। स्थानीय नागरिकों में भय का माहौल बना हुआ है।

सेना ने पीएम को दी जानकारी
सेना ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपनी तैयारियों और पाकिस्तान को जवाब देने की रणनीति के संबंध में कई प्रेजेंटेशन दिए हैं। सेना ने रेत के मॉडल और नक्शों की मदद से पीएम को जानकारी दी है कि जवाबी कार्रवाई कैसे की जा सकती है। एक सूत्र ने बताया कि पिछले दो दिनों से कई उच्च स्तरीय वार्ताएं चल रही हैं। इनमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी शामिल हो रहे हैं।

तमाम मिलिट्री ऑप्शंस पर विचार
इन वार्ताओं में एलओसी पर कार्रवाई की स्थिति और पाकिस्तान के खिलाफ तमाम मिलिट्री ऑप्शंस पर विचार किया जा रहा है। इन बैठकों में इस दिशा में भी विचार किया जा रहा है कि अगर कूटनीतिक तरीकों से हल नहीं निकला तो सैन्य तरीकों को कैसे आजमाया जाए। हालांकि बड़े पैमाने पर युद्ध की आशंकाएं फिलहाल नहीं दिख रही हैं। 2001 में संसद पर हमले के बाद जिस तरह से सीमा पर बड़ी फौज की तैनाती की गई थी, वैसा मोबलाइजेशन अभी नहीं दिख रहा है।

पाकिस्तानी एयरफोर्स की लैंडिंग ड्रिल के लिए हाइवे बंद
पाकिस्तानी सेना ने भी युद्ध की आशंकाओं के मद्देनजर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पाकिस्तानी एयरफोर्स ने गुरुवार को अपने युद्धक विमानों की लैंडिंग प्रैक्टिस के लिए देश के प्रमुख हाइवे को बंद कर दिया है। हालांकि सेना का दावा है कि यह रूटीन प्रेक्टिस है और इसका हालिया तनाव से कोई संबंध नहीं है।

इस्लामाबाद और लाहौर के बीच ट्रैफिक डायवर्ट
पाक एयरफोर्स के इस दो दिवसीय एक्सरसाइज के दौरान इस्लामाबाद और लाहौर के बीच का ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। ट्रैफिक को पुराने पहाड़ी रास्ते से गुजारा जा रहा है। प्रवक्ता कोमोडोर जावेद मोहम्मद अली ने कहा कि इसमें कुछ नया नहीं है, वर्षों से इस प्रैक्टिस को अपनाया जा रहा है। हालांकि बात इतनी भी सीधी नहीं है। पाकिस्तान के एक दूसरे सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि पाकिस्तानी सेना को हाइअलर्ट पर रखा गया है। उड़ी हमले के बाद भारत की तरफ से संभावित कदम को देखते हुए पाकिस्तान में ये तैयारियां की जा रही हैं।

Home / Miscellenous India / LOC पर सेना ने बढ़ाई ताकत, पाक के खिलाफ ‘इमरजेंसी प्लान’ तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो