scriptऑडियो क्लिप से खुलासा, बुरहान ने आतंकी हाफिज से मांगी थी मदद | Audio clip disclosed, Burhan had sought help from the terrorist Hafiz | Patrika News

ऑडियो क्लिप से खुलासा, बुरहान ने आतंकी हाफिज से मांगी थी मदद

Published: Dec 02, 2016 07:35:00 pm

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी का लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद से नजदीकी रिश्ते थे।

Burhan Wani

Burhan Wani

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी का लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद से नजदीकी रिश्ते थे। इस बात का खुलासा एक ऑडियों क्लिप से हुआ है। इन दोनों की बातचीत का एक ऑडियो सामने आया है, जिसमें बुरहान घाटी में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए हाफिज से निर्देश लेता था। एक निजी टीवी चैनल CNN न्यूज 18 ने वानी और हाफिज के बीच बातचीत का ऑडियो जारी किया है।

ऑडियो क्लिप में हुई बातचीत से साफ है कि हाफिज के आदेश और उसकी फंडिंग के दम पर ही बुरहान वानी कश्मीर घाटी में आतंकवाद का पोषित कर रहा था। इस बीतचीत में बुरहान कह रहा है, ‘दुश्मन पस्त है, हमें इस वक्त को गंवाना नहीं चाहिए।’

दोनों के बीच की प्रमुख बातें….
हाफिज सईदः सलाम वालेकुम
बुरहान वानीः वालेकुम सलाम, जी कैसे हैं आप?
हाफिज सईदः बुरहान भाई बोल रहे हैं….
बुरहान वानीः जी, बुरहान बोल रहा हूं, आप ठीक हैं?
हाफिज सईदः अल्ला का बहुत शुक्र है। आप मुश्किल हालात में हैं हम जानते हैं, लेकिन आप परेशान नहीं होना। इंशाअल्लाह हम आपके साथ खड़े हैं। जो भी आपके साथ खड़े हैं, जो भी आपको चाहिए हमें कहें। इंशाअल्लाह हम खिदमत के लिए तैयार हैं। मुकम्मल आपके साथ हैं। अल्लाताला आपको बरकत दे। अल्लाताला जल्द मकसद हमारा हमें अता फरमाए। दुश्मन की साजिशें अल्लाताला नाकाम कर दें।
बुरहान वानीः अब मसला ये है ना कि इस टाइम तहरीक को जो नया रोशन मिला है। वो (दुश्मन) पस्त हो गया है तो अल्हमदुलिल्लाह इस मौके को हमें गंवाना नहीं चाहिए। ये हमें जारी रखनी चाहिए और अटैकिंग पॉलिसी जारी रखनी चाहिए दुश्मन पर…. अगर थोड़ा-सा आपका साथ चाहिए बस। इंशाअल्लाह दुश्मन को हम यहां से जल्द बाहर निकालेंगे।
बुरहान वानीः जी, बस यही कहना था, मतलब जो लश्कर वाले हैं, उनका थोड़ा सामान है और जो पैसे हैं, वो अगर कम हैं तो मैं सोच रहा था कि इसकी वजह क्या है? अगर उनका नेटवर्क थोड़ा लूज है, तो इंशाअल्लाह मैं इनकी मदद कर सकता हूं। मेरे पास सोर्स है इतना…
हाफिज सईदः ठीक है, ठीक है… इंशाअल्लाह हम काम करेंगे और आपसे मदद लेंगे और अल्लाताला से ये दुआ करते हैं अल्ला कबूल करें।

इस ऑडियो से यह साफ तौर पर पता चलता है वानी हाफिज से आदेश लेता था। टेप में वानी हाफिज से लश्कर को मिलने वाले कम पैसे की बात कर रहा है। वानी हाफिज से लश्कर के आतंकियों के लिए और पैसे की मांग कर रहा है। हालांकि अभी तक इस टेप की सत्यता प्रमाणित नहीं हो पाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो