scriptबदरीनाथ धाम के कपाट 11 मई को खुलेंगे, वसंत पंचमी पर घोषित हुई तारीख | Badrinath door will open on 11 may | Patrika News

बदरीनाथ धाम के कपाट 11 मई को खुलेंगे, वसंत पंचमी पर घोषित हुई तारीख

Published: Feb 13, 2016 12:09:00 am

शुक्रवार को वसंच पंचमी के मौके  पर पवित्र धाम बदरीनाथ के कपाट खुलने की शुभ तिथि की घोषणा कर दी गई। आगामी 11 मई 2016 को बदरीनाथ धाम के कपाट दर्शन के लिए खुल दिए जाएंगे।

Badrinath door

Badrinath door

देहरादून। बदरी विशाल धाम के कपाट खुलने की तारीख तय हो गई है। शुक्रवार को वसंच पंचमी के मौके पर पवित्र धाम बदरीनाथ के कपाट खुलने की शुभ तिथि की घोषणा कर दी गई। आगामी 11 मई 2016 को बदरीनाथ धाम के कपाट दर्शन के लिए खुल दिए जाएंगे।

टिहरी जनपद के नरेंद्र नगर स्थित राजमहल में बदरी, केदार मंदिर समिति के सदस्यों के सामने राज पुरोहित ने महाराजा मनुजेंद्र शाह की जन्मपत्री देखकर यह शुभ मुहूर्त निकाला है। मुहूर्त के मुताबिक 11 मई 2016 को मंत्रोच्चारण के साथ सुबह साढ़े चार बजे मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे।

इस दौरान टिहरी सांसद माला राजलक्ष्मी और बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष गणेश गोदियाल सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की धार्मिक प्रक्रियाएं दो दिन पहले बुधवार से शुरू हो गई थीं।

पांडुकेश्वर में पूजा-अर्चना के बाद गाडू घड़ी यात्रा टिहरी राज दरबार के लिए प्रस्थान कर गई थी। डिम्मर गांव में पंच पूजा के बाद डिमरी पंचायत के सनत कुमार डिमरी, ज्योतिष डिमरी, अरविंद और हेमचंद्र डिमरी नृसिंह मंदिर जोशीमठ से गाडू घड़ी को लेकर पांडुकेश्वर रवाना हुए थे।

परंपरा के अनुसार पांडुकेश्वर योग ध्यान मंदिर और कुबेर चौक में कम्दी थोक के भागवत पंवार सहित तीर्थ पुरोहितों एवं क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीणों द्वारा शंख ध्वनि के साथ पूजा अर्चना की गई। इसके बाद डिमरी पंचायत के हक हकूकधारी गाडू घड़ी को लेकर पुन: डिम्मर गांव के लिए रवाना हुए। बीते रोज गाडू घड़ी को टिहरी राजदरबार ले जाया गया, जहां वसंत पंचमी के दिन बदरी विशाल के कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो