scriptआज से 3 दिन बैंक बंद,  रेल-मेट्रो में नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट | banks to close for three days, Rs 500 Note ban on Railway and metro | Patrika News
विविध भारत

आज से 3 दिन बैंक बंद,  रेल-मेट्रो में नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

रेलवे काउंटर, मेट्रो रेल और सरकारी बसों में 500 रुपए के पुराने चलना बंद

Dec 10, 2016 / 12:57 pm

Anil Kumar

Note ban

Note ban

नई दिल्ली। 9 दिसंबर की रात 12 बजे से रेलवे काउंटर, मेट्रो रेल और सरकारी बसों में 500 रुपए के पुराने चलना बंद हो गए हैं। हालांकि इससे पहले इन जगहों पर 500 के पुराने नोट के इस्तेमाल की तारीख 15 दिसंबर तक थी, लेकिन अब इसे घटा दिया गया है। इसके साथ ही आज से 3 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। इस वजह से लोगों को पैसे निकालने के लिए सिर्फ बैंकों के एटीएम पर ही निर्भर रहना होगा।



इन जगहों पर चलते रहेंगे 500 के पुराने नोट
हालांकि 500 रुपए के पुराने सरकारी हॉस्पिटल में चलने समेत फार्मेसी सहकारी भंडार से 5 हजार रु. तक का सामान, डेयरी बूथ, शमशान घाट/कब्रिस्तान, एलपीजी सिलेंडर, स्मारकों के टिकट लेने का काम 500 रुपए के पुराने नोटों किए जा सकते हैं। इनके अलावा स्थानीय निकायों के बिल-जुर्माना, घर का बिजली/पानी का बिल, कोर्ट फीस, सरकारी दुकानों से बीज, सरकारी स्कूलों की 2000 रुपए तक की फीस, सरकारी कॉलेजों की फीस, 500 रुपए तक का प्रीपेड मोबाइल फोन रिचार्ज, टोल प्लाजा पर पुराने 500 के नोट चलते रहेंगे।


पेट्रोल पंप पर 3 दिसंबर को बंद हो गए थे 500 के पुराने नोट
15 दिसंबर तक सरकार ने पहले पेट्रोल पंप पर और एयरोप्लेन टिकट 500 रुपए के पुराने नोट यूज करने की इजाजत दी थी। लेकिन, रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने 2 दिसंबर आधी रात के बाद से इन्हें बंद कर दिया था। सरकार का दावा था कि पेट्रोल पंप और हवाई जहाज टिकट बुकिंग में 500 रुपए के पुरने नोटों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा था। इस वजह से गड़बड़ी की आशंका के चलते इन्हें बंद किया गया।


3 दिन बंद रहेंगे बैंक
रेलवे काउंटर, मेट्रो रेल और सरकारी बसों में 500 रुपए के पुराने चलना बंद होने के बाद एक और बात ये है कि आज से 3 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। आज महीने का दूसरा शनिवार है, इसीलिए बैंकों में छुट्टी है। आज से अगले 3 दिन तक बैंक बंद रहेंगे क्योंकि सोमवार को ज्यादातर राज्यों में ईद की छुट्टी है। इस वजह से लोगों को पैसे निकालने के लिए सिर्फ बैंकों के एटीएम पर ही निर्भर रहना होगा।

Home / Miscellenous India / आज से 3 दिन बैंक बंद,  रेल-मेट्रो में नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो