scriptटैलेंट की कमी के कारण बैंकों ने बंद किया प्रेग्नेंसी टेस्ट | Banks to drop pregnancy test for women applicants due to talent shortage | Patrika News
विविध भारत

टैलेंट की कमी के कारण बैंकों ने बंद किया प्रेग्नेंसी टेस्ट

टैलेंट
की कमी के कारण कुछ बैंकों ने अपन सालों पुराने लैंगिक भेदभाव वाले नियम को खत्म कर
दिया है

Apr 28, 2015 / 10:42 am

सुभेश शर्मा

women applicant pregnancy test

women applicant pregnancy test

मुंबई। टैलेंट की कमी के कारण कुछ बैंकों ने अपन सालों पुराने लैंगिक भेदभाव वाले नियम को खत्म कर दिया है। पिछले कई सालों से बैंक इस नियम के हिसाब से शादीशुदा महिला को अप्वाइंटमेंट लैटर देने से पहले उसका प्रेग्नेंसी टेस्ट कराते थे। हाल ही में एक्सिस बैंक ने इस नियम को खत्म किया है, लेकिन अन्य प्राइवेट व सरकारी बैंक अभी भी इस नियम के हिसाब से ही चल रहे हैं और ये भी उस समय हो रहा है, जब राज्यसभा में ट्रांसजेंडर लोगों को बराबरी का हक देने का बिल पास हो गया है।

एक्सिस बैंक के एचआर हेड राजेश दहिया ने कहा, “भले ही इक्नॉमी में कमी आई हो, लेकिन बिजनेस की रिटेल साइड की मदद से बैंकिंग इंडस्ट्री ने ग्रोथ मिलती रही है।” उन्होंने कहा कि, टैलेंट कम होना तय है, क्योंकि कंम्पटीशन बहुत ज्यादा है और टैलेंट के पूल का साइज उतना ही है। हम अपने इनपुट्स और आउटपुट में दोबारा से सुधार कर रहे हैं। हम किसी ऎसे योग्य उम्मीदवार को नहीं छोड़ना चाहते, जो हमारी जरूरतों को पूरा कर सकता हो।

प्राइवेट सेक्टर बैंकों के दो कर्मचारियों का कहना है कि आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक शादीशुदा महिलाओं को नौकरी देने से पहले उनका प्रेगनेंसी टेस्ट कंडक्ट कराते हैं। गौरतलब है कि इन दोनों ही बैंकों से पिछले हफ्ते ई-मेल के जरिए इस मामले में सवाल पूछे गए थे, लेकिन अभी तक दोनों ही बैंकों की ओर से कोई भी जवाब नहीं आया है।

Home / Miscellenous India / टैलेंट की कमी के कारण बैंकों ने बंद किया प्रेग्नेंसी टेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो