scriptआज ही निपटा लें बैंक के काम, बढ़ सकती है परेशानी | Banks to remain closed for 3 days, starting Saturday | Patrika News
विविध भारत

आज ही निपटा लें बैंक के काम, बढ़ सकती है परेशानी

नोटबंदी के कारण लोगों के पास नकदी की कमी को देखते हुए पिछले एक महीने से बैंकों में भारी भीड़ उमड़ रही है

Dec 09, 2016 / 12:14 am

जमील खान

Bank Holiday

Bank Holiday

नई दिल्ली। बैंकों में शनिवार से लगातार तीन दिन छुट्टी हो सकती है। महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण 10 तारीख को बैंक बंद रहेंगे। साथ ही रविवार को भी साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके अलावा सोमवार को ईद-ए-मिलाद के मौके पर कई राज्यों में बैंकों में छुट्टी हो सकती है। नोटबंदी के कारण लोगों के पास नकदी की कमी को देखते हुए पिछले एक महीने से बैंकों में भारी भीड़ उमड़ रही है। इस बीच लगातार तीन दिन की छुट्टी से बैंकों की शाखाओं में जिन लोगों को काम है उनकी परेशानी बढ़ सकती है।

आम तौर पर छुट्टियों के दौरान एटीएम में नकदी नहीं डाली जाती है। पहले जहां दो-तीन दिन में एटीएम में नकदी डालने की जरूरत होती थी, वहां नोटबंदी के बाद से हर एटीएम एक दिन में दो-तीन बार खाली हो जाता है। इसके बावजूद इनके बाहर लोगों की कतार खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। इन परिस्थितियों के मद्देनजर एटीएम में भी नकदी की कमी हो सकती
है।

बैंकों में पैसे जमा कराने से काला धन नहीं होगा सफेद
मुंबई। नोटबंदी के बाद से अब तक देश भर के तमाम बैंकों में 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के 500 और 1000 के पुराने नोट जमा हो चुके हैं। तकरीबन 3 लाख करोड़ रुपये अब भी सिस्टम से बाहर हैं। राजस्व सचिव हंसमुख अधिया के मुताबिक यह मानना गलत होगा कि नोटबंदी के मद्देनजर जो पैसे बैंकों में आ गया है, वह सफेद हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि वह सफेद में तब बदलेगा जब उस पर टैक्स दिया जाएगा। इनकम टैक्स विभाग उन सबको नोटिस भेजकर पूछताछ करेगा, जो शक के घेरे में होंगे। राजस्व सचिव के अनुसार, काला धन रखने वाला कोई भी छोड़ा नहीं जाएगा। अगर किसी ने 50,000 रुपये भी 500 अलग-अलग लोगों से जमा करवाए हैं तो वह भी पकड़े जाएंगे। सरकार और इनकम टैक्स विभाग उन बैंक अधिकारियों के खिलाफ भी एक्शन लेगा जो काले धन को छिपाने में लोगों की मदद कर रहे हैं।

जमा हुए 11 लाख करोड़
वे आगे कहते हैं कि नोटबंदी के फैसले के बाद सरकार चाहती है कि 500 और 1000 रुपये के रूप में बंद की गई सारी करेंसी बैंक में जमा हो जाए, ताकि लेनदेन और कर के रूप में काले धन के जमाखोरों पर नजर रखी जा सके।

500 और 1000 रुपये के नोट में 14.17 लाख करोड़ रुपये की रकम चलन में थी। माना जा रहा था कि उनमें से 2.5 लाख करोड़ रुपये कभी फिर से सिस्टम में नहीं आएंगे, लेकिन अब तक 11 लाख करोड़ से ज्यादा रुपये बैंकों में जमा हो चुके हैं।

Home / Miscellenous India / आज ही निपटा लें बैंक के काम, बढ़ सकती है परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो