Patrika Hindi News

एयरफोर्स चीफ ने लिखा खत, शार्ट नोटिस पर भी ऑपरेशन के लिए रहें तैयार 

Updated: IST Air force chief B S Dhanoa
भारतीय वायुसेना अध्यक्ष बीरेंद्र सिंह धनोआ ने अपने 12000 अधिकारियों को एक खत लिखा है। धनोआ ने अपने खत में इन जवानों को किसी भी समय बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा है।

नई दिल्ली.भारतीय वायुसेना अध्यक्ष बीरेंद्र सिंह धनोआ ने अपने 12000 अधिकारियों को एक खत लिखा है। धनोआ ने अपने खत में इन जवानों को किसी भी समय बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा है। एयर चीफ मार्शल ने लिखा है कि बेहद शार्ट नोटिस पर किसी भी अभियान के लिए आप तैयार रहें। एयरफोर्स चीफ के द्वारा खत लिखे जाने की यह पहली घटना है। इससे पहले किसी भी वायुसेना अध्यक्ष ने ऐसा नहीं किया है।

क्या लिखा है एयरफोर्स चीफ ने
धनोआ ने अपने पत्र में लिखा है, ‘‘मौजूदा हालात में हमारे चारो ओर निरंतर खतरा मौजूद है, ऐसे में हमें एक शॉर्ट नोटिस पर भी बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहना होगा।‘‘ साथ ही धनोआ ने सैन्य अभ्यास के बारे में लिखा कि हमारा ट्रेनिंग प्रोग्राम इसे ही ध्यान में रखकर चलाया जाना चाहिए।

पक्षपात और यौन शोषण के बढ़ते मामलों पर जताई चिंता
धनोआ ने अपने पत्र में पक्षपात और यौनशोषण के बढ़ते मामलों पर भी लिखा है। धनोआ सेना में पक्षपात और यौन शोषण के बढ़ते मामलों से चितिंत है। बता दें कि बीते कुछ समय से सेना में सिनियर अधिकारियों के साथ पक्षपात की और जवानों के साथ यौन शोषण की घटनाएं बढ़ी है। सेना की महिला जवान यौन शोषण से परेशान हो रही है।

पहले इन दो आर्मी चीफ ने लिखा है खत
धनोआ से पहले भारतीय सेना के दो और अध्यक्ष्ज्ञों ने अपने अधिकारियों और जवानों को खत लिखे है। पत्र लिखने की पहली घटना 1950 की है। तब के फील्ड मार्शल के एम करियप्पा ने 1 मई 1950 को पत्र लिखा था। उसके बाद जनरल के सुंदरजी ने फरवरी 1986 में इस तरह के लेटर लिखे थें।

संसाधनों का भी किया उल्लेख
धनोआ ने अपने खत में संसाधनों का भी उल्लेख किया। धनोआ ने लिखा कि वायुसेना अपने पास 42 फाइटर प्लेन दस्ते अपने पास रख सकती है, लेकिन मौजूदा स्थिति में हमारे पास 33 मौजूद हैं। 36 राफेल फाइटर प्लेन्स की डील फ्रांस के साथ हुई है। एमआईजी श्रेणी के स्वदेशी फाइटर तेजस भी हमारी शक्ति का हिस्सा होंगे। आगे भारतीय सेना अमरीका से 19 फाइटर प्लेन अपाचे खरीदने की भी योजना बना रहा है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???