scriptभारत में गो मांस पर बैन से पड़ी बांग्लादेश के पेट पर लात | Beef ban in India hits Bangladesh with food scarcity | Patrika News
विविध भारत

भारत में गो मांस पर बैन से पड़ी बांग्लादेश के पेट पर लात

सैनिकों ने इस साल करीब 90,000 मवेशियों को जब्त किया है और 400 भारतीय एवं बांग्लादेशी तस्करों को गिरफ्तार किया है

Beef

Beef

नई दिल्ली। मुस्लिम बहुल पड़ोसी देशों में अवैध रूप से गाय की तस्करी को रोकने के लिए सरकार ने बांग्लादेश की सीमा पर करीब 30 हजार सैनिकों को तैनात किया है। इन सैनिकों ने इस साल करीब 90,000 मवेशियों को तस्करों से जब्त किया है और 400 भारतीय एवं बांग्लादेशी तस्करों को गिरफ्तार किया है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के राजनीतिक सलाहकार एचटी इमाम का कहना है कि इसमें कोई शक नहीं है कि भारत के गो रक्षा अभियान के कारण गो मांस व्यापार व चमड़ा उद्योग बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

वहीं बूचड़खानों को मवेशी की बिक्री, गोमांस प्रोसेसिंग यूनिट्स, चमड़ा उद्योग एंव बोन क्रशिंग इंडस्ट्रीज के लिए नीलामी को ऑपरेट करने वाले बांग्लादेशी व्यापारियों का मानना है कि देश की करीब 190 अरब डॉलर की इकॉनमी में यह क्षेत्र करीब 3 फीसदी योगदान देता है। गो मांस पर रोक होने के कारण व्यापारियों को करीब 75 फीसदी तक कटौती करनी पड़ी हैं। वहीं भारत के इस कदम के कारण गायों के दामों मे भी बढ़ोत्तरी आई है।

Home / Miscellenous India / भारत में गो मांस पर बैन से पड़ी बांग्लादेश के पेट पर लात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो