script

150 साल पहले डूब चुके अमरीकी जहाज की भारतीय फोटोग्राफर ने खींची फोटो

Published: Sep 26, 2016 03:49:00 pm

एक अंडरवॉटर फोटोग्राफर ने अपनी फोटोग्राफी के जरिए 1862 में गायब हुए एक अमरीकी जहाज को ढूंढ निकाला। 

underwater photography

underwater photography

बेंगलुरु। एक अंडरवॉटर फोटोग्राफर ने अपनी फोटोग्राफी के जरिए 1862 में गायब हुए एक अमरीकी जहाज को ढूंढ निकाला। बेंगलुरु के एक शौकिया फोटोग्राफर अजीत ने ये कमाल किया है। अजीत ने अंडरवाटर फोटोग्राफी के जरिए बरमूडा ट्राइंगल के अंदर नष्ट हो चुके कुछ जहाजों की तस्वीरें ली है।

अंडरवॉटर फोटोग्राफी के जरिए ढूंढा 150 साल पुराना जहाज

इसके जरिए करीब डेढ़ सौ साल पुराने विलुप्त हो चुके जहाज को ढूंढने में मदद मिलेगी। 38 साल के अजीत ने अपने फोटोग्राफी के जुनून को पूरा करने के लिए एमबीए की पढ़ाई और नौकरी दोनों छोड़ दी। 2007 से उसने ऊंटी में लाइट एंड लाइफ एकेडमी से अपना फोटोग्राफी का डिप्लोमा किया। उसके बाद से अजीत ने फोटोग्राफी को अपने पेशे के रूप में चुन लिया। अजीत की रूचि खासतौर से समुद्र और पानी के अंदर फोटोग्राफी करने में है।
एेसे अजीत को चढ़ा अंडर वॉटर फोटोग्राफी का बुखार

श्रीलंका में स्कूबा डाइविंग करते हुए उनकी रूचि अंडरवाटर फोटोग्राफी में होने लगी। उसके बाद अजीत ने अंडरवाटर फोटोग्राफी की स्पेशल ट्रेनिंग ली। उन्होंने समुद्र में गोताखोरी, टेक्रिकल डाइविंग और मलबे के अंदर की डाइविंग भी सीखी। इन सभी ट्रेनिंग के बाद उनका जुनून बढ़ता चला गया। अजीत ने द्वितीय विश्व युत्र के समय क्षतिग्रस्त हुए जहाज और समुद्र में धंसे विमानों के मलबे की भी तस्वीरें खींची।

जान हथेली पर रखकर करते हैं पानी के अंदर फोटोग्राफी

अपने इस जुनून को पूरा करने के लिए अजीत दुनियाभर के अलग-अलग देशों में घूमे। अजीत ने अंटार्टिका के कोमोडो आइलैंड पर जाकर भी अंडरवाटर फोटोग्राफी की। अजीत बताते हैं कि अंडरवॉटर फोटोग्राफी बहुत चुनौतियों भरी होती है। बहुत समय इससे फोटोग्राफर का जीवन भी खतरे में पड़ जाता है। अजीत के साथ भी ऐसा हो चुका है जब वो समुद्र के अंदर करीब 120 फीट गहराई में जाकर तस्वीरें ले रहे थे। समुद्र में उठने वाली तेज लहरों और ज्वारों की वजह से अंडरवॉटर फोटोग्राफी बहुत महंगी साबित हो सकती है। समुद्र की लहरे आपके लक्ष्य से बहुत दूर खींच कर ले जा सकती हैं। ऐसे में संतुलन बनाए रखना बहुत मुश्किल होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो