scriptनेस्ले इंडिया को बड़ी राहत, Maggi के निर्यात को मिली मंजूरी | Big relief for Nestle India, Mumbai HC allows export of Maggi noodles | Patrika News

नेस्ले इंडिया को बड़ी राहत, Maggi के निर्यात को मिली मंजूरी

Published: Jun 30, 2015 02:54:00 pm

नेस्ले
इंडिया को भारत में बैन उसकी मैगी विवाद में बड़ी बड़ी राहत मिली
है, बॉम्बे हाईकोर्ट ने मैगी के निर्यात को अनुमति दे दी है

Maggie would be re-examined

Maggie would be re-examined in Haryana

मुंबई। नेस्ले इंडिया को भारत में बैन उसकी मैगी विवाद में बड़ी मंगलवार को बड़ी राहत मिली है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने मैगी के निर्यात को अनुमति दे दी है। हाईकोर्ट मैगी मामले में अब अगली सुनवाई 14 जुलाई को करेगा। फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्ड्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने पांच जून को मैगी पर लगाए गए बैन को अपना स्पष्टीकरण दिया। एफएसएसएआई ने 60 पन्नों का एफिडेविट दिया, जिसने कंपनी के सेफ्टी दावे पर सवाल उठाए हैं।

एफएसएसएआई ने कहा कि, 72 सैंपल्स में से 32 सैंपल्स को खतरनाक पाया गया, जिनमें लेड और एमएसजी की भारी मात्रा पाई गई, जबकि मैगी के पैक पर लिखा हुआ था कि इसमें एमएसजी शामिल नहीं है। सेंट्रल फूड सेफ्टी ऑथोरिटी ने बॉम्बे हाईकोर्ट मे अपना जवाब दायर किया है। ऑथोरिटी का जवाब मैगी पर बैन को लेकर नेस्ले इंडिया की याचिका पर दायर किया गया है।

नेस्ले का कहना है कि किसी और देश ने उसके नूडल्स को लेकर कोई भी शिकायत नहीं की है। मैगी यूके, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर कई अन्य देशों में बिकती है। गौरतलब है कि मैगी नूडल्स के सभी नौ मंजूरी प्राप्त तथा बिना मंजूरी के बाजार में उतारे गए एक वेरिएंट में सीसे की मात्रा तय सीमा से ज्यादा पाये जाने पर भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने इसके उत्पादन, आयात, वितरण तथा बिRी पर देश भर में प्रतिबंध लगा दिया था। साथ ही कंपनी को इन उत्पादों को बाजार से वापस लेने तथा नष्ट करने का आदेश दिया था और कहा था कि वह रोजाना इस प्रक्रिया की प्रगति रिपोर्ट उसे सौंपे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो