scriptब्लूमबर्ग ने जारी की रैंकिंग, मोदी दुनिया में 13वें सबसे प्रभावशाली | Bloomberg Ranking: PM Narendra Modi is the 13th most powerful man in the world | Patrika News

ब्लूमबर्ग ने जारी की रैंकिंग, मोदी दुनिया में 13वें सबसे प्रभावशाली

Published: Oct 07, 2015 08:39:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस सूची
में छठा स्थान और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को दूसरा स्थान मिला

modi in google HQ

modi in google HQ

वाशिंगटन। ब्लूमबर्ग ने दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की सालाना रैंकिंग जारी की है। इसमें 50 ऎसे प्रभावशाली व्यक्तियों को शामिल किया गया है, जिन्होंने बाजार को प्रभावित किया है। प्रधानमंत्री मोदी इस सूची में 13वें पायदान पर हैं।
ब्लूमबर्ग ने पीएम मोदी के बारे में लिखा, उनकी पार्टी मई 2014 में चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनी। इससे उनको निवेश के अनुकूल सुधार करने का मौका मिला। भारत इस साल चीन के मुकाबले ज्यादा तेजी से ग्रोथ करेगा। वहीं इस लिस्ट में सबसे ज्यादा प्रभावशाली व्यक्ति यूएस फेडरल रिजर्व के चेयरपर्सन जेनेट एलेन हैं जिन्हें पहला स्थान मिला है।




अमरीकी राष्ट्रपति को मिला छठा स्थान
अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस सूची में छठा स्थान और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को दूसरा स्थान मिला है। इसके अलावा एप्पल के सीईओ टिम कुक तीसरे स्थान पर और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल लिस्ट में 9वें पायदान पर हैं। खास बात ये भी है कि पीएम मोदी के अलावा 50 प्रभावशाली व्यक्तियों की इस लिस्ट में एक और भारतीय 41 वर्षी रूचिर शर्मा भी शामिल हैं। हालांकि वे इस लिस्ट में अन्तिम पायदान पर हैं। रूचिर शर्मा एक इमजिंग मार्केटिंग पोर्टफोलियो मैनेजर हैं, जिन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से की है।



ग्लोबल इंडेक्स में भारत का 55वां स्थान
वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के मुताबिक, भारत दुनिया की सबसे प्रतियोगी इकॉनमी के ग्लोबल इंडेक्स में 16 स्थान बढ़त के साथ 55वें पायदान पर पहुंच गया है। भारत की यह प्रगति उन कई पहल से संबंधित है जो 15 महीने की नरेंद्र मोदी सरकार ने की है। मार्केट के सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में अरबपति सीईओ जैसे ऎपल के टिम कुक, बर्कशायर हाथवे के वारन बफे, गोल्डमैन सैक्स के लॉयड ब्लैंकफीन और जे.पी.मॉर्गन चेस के जेमी डाइमन शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो