scriptजम्मू: फायरिंग में BSF जवान शहीद, एक बच्चे की मौत, 4 घायल | Border Security Force Soldier Injured In Pak Firing In Jammu Dies | Patrika News

जम्मू: फायरिंग में BSF जवान शहीद, एक बच्चे की मौत, 4 घायल

Published: Oct 24, 2016 03:38:00 pm

पाकिस्तान की ओर से जम्मू के आरएस पुरा सेक्टर में की गई फायरिंग में BSF का एक जवान सुशील कुमार शहीद

Ceasefire Violation

Ceasefire Violation

जम्मू। पाकिस्तान की ओर से रविवार रात से जम्मू्-कश्मीर में भारत-पाक सीमा पर की जा रही फायरिंग में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया। सुरक्षा बलों के अनुसार पाक सेना ने भारत की 13 चौकियों को निशाना बनाकर फायरिंग की जिसके जवाब में भारतीय सेना भी जबरदस्त फायरिंग कर रही है। पाक सेना की फायरिंग में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया। जम्मू कश्मीर के कनाचक सेक्टर में हुई फायरिंग में आठ साल के एक बच्चे की भी मौत हो गई जबकि चार अन्य घायल हो गए।

बीएसएफ का एक जवान शहीद तथा एक जवान घायल
बीएसएफ के सूत्रों के अनुसार आरएस पुरा सेक्टर में हुई फायरिंग में बीएसएफ जवान सुशील कुमार शहीद हो गए। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, “पाकिस्तानी रेंजर्स ने आरएस पुरा सेक्टर के संगराल में गोलीबारी की जिसमें एक जवान शहीद हो गया तथा एक अन्य जवान घायल हो गया।” जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से रविवार रात भर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जम्मू के सभी सेक्टरों में बिना उकसावे के गोलीबारी होती रही।

रविवार शाम 6.20 पर शुरु हुई थी फायरिंग
बीएसएफ के स्पोक्सपर्सन ने बताया- ‘पाकिस्तानी रेंजर्स ने सबसे पहले रविवार शाम 6:20 बजे छोटे हथियारों से गोलीबारी की, फिर रात 9:45 बजे हमारे ठिकानों पर 82 एमएम के कुछ मोर्टार गोले भी दागे। आरएस पुरा सेक्टर के अब्दुलियान और कोरोताना खुर्द इलाके में मोर्टार दागे गए।’ पुलवामा के शिरनू में रविवार रात एक पुलिस पोस्ट पर आतंकी हमले की भी खबर है।

पाकिस्तान की ओर से की जा रही फायरिंग के दौरान सुशील के सीने के ऊपरी हिस्से में गोली लगी थी। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां पर डाक्टरों ने उन्हें रविवार देर रात मृत घोषित कर दिया। हरियाणा में कुरुक्षेत्र के पिहोवा के निवासी सुशील कुमार 127वीं बटालियन में हेड कांस्टेबल थे। पिछले चार दिनों में फायरिंग के दौरान भारत के दो जवान शहीद हुए हैं। एक अन्य घायल जवान आरडी पुरी को इलाज के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

दो महिलाओं सहित चार हुए घायल
पाक रेंजर्स ने सिविलियन एरिया में भी भारी मोर्टार दागते हुए फायरिंग की है जिसमें दो महिलाओं सहित चार लोग घायल हो गए। उपायुक्त ने कहा कि पाक रेंजरों ने भारी मोर्टार तथा स्वचालित हथियारों से पारगवाल से कानाचक, गजानसू इलाके में गोलीबारी की गयी। उन्होंने कहा कि सुचेतगढ़ से चेनाब तक ज्यादातर उत्तरी चौकियों को निशाना बनाकर गोलीबारी की गयी।

उन्होंने कहा कि इस गोलीबारी में दो वृद्ध महिलायें भी घायल हुई हैं जिन्हें जीएमसी जम्मू में भर्ती कराया गया। कई सेक्टरों में अब भी गोलीबारी जारी है। घायल महिला की पहचान कृष्णा देवी तथा परकाशो देवी के रूप में हुई। आरएस पुरा के देवीगढ़ में हुई गोलीबारी में एक अन्य नागरिक गिरधारी लाल (65) घायल हो गया।

स्थानीय निवासियों ने फायरिंग से बचने के लिए ली शरण
पाकिस्तान की ओर से की जा रही फायरिंग से बचने के लिए ग्रामीण रात भर इधर-उधर शरण लिए रहे। यहीं नहीं कई लोग सीमा से सटेे गांवों में अपने छोड़कर जाने पर विचार कर रहे हैं।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash



गौरतलब है कि रविवार को बीएसएफ ने कहा था कि यदि सैनिक उसके जवानों को निशाना बनाते हैं तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

https://twitter.com/ANI_news/status/790366689657368580



20 अक्टूबर को गुमनाम शहीद

चार दिन पहले पाकिस्तान की और से की गई फायरिंग में जवान गुमनाम घायल हुए थे जिन्होंने रविवार को अंतिम सांस ली है। सोमवार को उनके पैतृक गांव में अत्येष्टि की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो