scriptइमारत में लगी आग, सिपाही ने अपनी जान जोखिम में डाल बचाई 20 लोगों की जान | Braveheart cop battles blaze to rescue 20 in Hyderabad | Patrika News
विविध भारत

इमारत में लगी आग, सिपाही ने अपनी जान जोखिम में डाल बचाई 20 लोगों की जान

यह हादसा तब हुआ जा हैदराबाद के हुमायूं नगर की एक बहुमंजिला इमारत में बीते सोमवार को भयानक आग लग गई. इस दौरान इमारत में कई लोग फंसे हुए थे। इस घटना की खबर जैसे ही उस इलाके में तैनात सिपाही भीम राव तक पहुंची वो दौड़ कर घटना स्थल पर पहुँच गए

Jan 18, 2017 / 03:55 pm

राहुल

Braveheart cop battles blaze to rescue 20 in Hyder

Braveheart cop battles blaze to rescue 20 in Hyderabad

हैदराबाद: एक बहुमंजिला इमारत में आग लगने के बाद वहां फंसे लोगों को बचाने में जुटा एक बहादुर पुलिस कर्मी बुरी तरह से झुलस गया. हालांकि उसकी जान तो बच गई लेकिन वो बुरी तरह से झुलस गया. दूसरों की जान बचाने के लिए अपनी जान की परवाह न करने वाले इस जवान का नाम है भीम राव।

एक अंग्रेजी अख़बार में छपी खबर के मुताबिक यह हादसा तब हुआ जा हैदराबाद के हुमायूं नगर की एक बहुमंजिला इमारत में बीते सोमवार को भयानक आग लग गई. इस दौरान इमारत में कई लोग फंसे हुए थे। इस घटना की खबर जैसे ही उस इलाके में तैनात सिपाही भीम राव तक पहुंची वो दौड़ कर घटना स्थल पर पहुँच गए।

बहादुर जवान भीम राव ने वहां पहुंचते ही देखा कि ईमारत की दूसरी मंज़िल पूरी तरह से आग की चपेट में आ चुकी थीं और ऊपर की मंज़िलों में काफी तादाद में लोग फसे हुए थे। भीम राव ने बिना अपनी जान की परवाह किये ईमारत में प्रवेश कर गए। कुछ लोगों को तो उन्होंने वहां से बाहर निकाला लेकिन कुछ बुजुर्ग लोग भी वहां फसे हुए थे, जिन्हें निकालना बहुत ही ज्यादा मुश्किल था।
policeaahyd123
लोगों की गुहार सुन कर भीम राव से रुका नहीं गया और वो बाकी बचे लोगों को बचाने के लिए बाकी के फ्लैट्स में भी पहुँच गए और एक एक कर बुजुर्ग और बच्चों को बचा कर बाहर निकालने लगे. लोगों को बचाने के चक्कर में भीम राव अपनी सुरक्षा के बारे में भूल गए और तब तक आग उनके करीब तक पहुँच गई, इस दौरान आग की लपटें उनके करीब तक पहुँच गईं और उन्हें अपनी चपेट में ले लिया लेकिन पुलिस का यह बहादुर जवान तब तक लगभग 20 लोगों को ईमारत से सुरक्षित बाहर निकाल चुका था।

इससे पहले कि फायर ब्रिगेड की टीम उन्हें बचाने के लिए वहां पहुंची तब आग ने अपना काम कर दिया था और वो उसकी लपटों से बुरी तरह झुलस चुके थे। उन्हें वहां से निकाल कर अस्पताल ले जाया गया।
आग में फंसे लोगों को निकाल पुलिस कांस्‍टेबल ने दिया साहस का परिचय
स्‍थानीय लोगों ने बताया कि भीव राव ज्यादा लोगों की जान बचाने के लिए फ्लैट में रखे गैस सिलिंडरों को किचन में सुरक्षित स्थान पर रखा जिससे कई लोगों को जान बचाई जा सकी। बहादुरी और मानवता की मिसाल देने वाले जवान भीम राव ने 2009 में नौकरी ज्वाइन की थी और कुछ दिन पहले ही छत्रीनाका चौकी से उनका तबादला हुमांयु नगर थाने में हुआ था।

तेलंगाना के निगम प्रशासन एवं शहरी विकास मंत्री के तारक रमा राव ने कॉन्स्टेबल भीमराव की तारीफ की। इसके साथ ही उन्होंने राज्य के डीजीपी अनुराग शर्मा से राव की बहादुरी को सम्मानित करने की अपील की।

Home / Miscellenous India / इमारत में लगी आग, सिपाही ने अपनी जान जोखिम में डाल बचाई 20 लोगों की जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो