script‘सीमा पर एक भी जवान को छूने की कोशिश हुई तो कड़ा सबक सिखाएंगे’ | BSF ADG Says We Will Give Strong Lesson To Pakistan | Patrika News
विविध भारत

‘सीमा पर एक भी जवान को छूने की कोशिश हुई तो कड़ा सबक सिखाएंगे’

पाक की फायरिंग में शहीद हुए जवान गुरनाम सिंह को श्रद्धाजंलि देने के बाद अतिरिक्त महानिदेशक ने कहा कि सीमा पर इस समय तूफान से पहले की शांति है

Oct 23, 2016 / 04:31 pm

Abhishek Tiwari

BSF ADG

BSF ADG

श्रीनगर। सीमा सुरक्षा बल के अतिरिक्त महानिदेशक अरूण कुमार ने कड़ी चेतावनी दी है कि अगर अंतरराष्ट्रीय सीमा पार से हमारे जवान को छूने की कोई कोशिश हुई तो पाकिस्तान को इसका खामियाजा भुगतना होगा।

तूफान से पहले की शांति
हीरानगर के बोबियां में आतंकवादियों की घुसपैठ को नाकाम बनाने के बाद पाकिस्तानी स्नाइपर की फायरिंग में शहीद हुए जवान गुरनाम सिंह को रविवार जम्मू में श्रद्धाजंलि देने के बाद अतिरिक्त महानिदेशक ने कहा कि सीमा पर इस समय तूफान से पहले की शांति है। हम पूरी तरह से तैयार हैं, अगर सीमा पार से कोई हिमाकत होती है तो इसका कड़ा जवाब दिया जाएगा।

पाकिस्तान के सात रेंजर्स को मरते हुए देखा था
आईबी पर पाकिस्तानी रेंजर्स के आतंकवादियों को सहयोग देने के पुख्ता सबूत होने का दावा करते हुए उन्होंने बताया कि हमने तकनीकी सर्वेलेंस की सहायता से रेंजर्स को आतंकवादियों की सहायता करते, उन्हें बचाने के लिए कवर फायर देते हुए देखा है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि हमने सटीक जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के सात रेंजर्स को मरते हुए देखा था। आधुनिक उपकरणों से पहले हमने उन्हें अपनी गोलियों से गिरते देखा, फिर उसके बाद शवों को पाकिस्तानी इलाके से उठाते हुए भी देखा गया।

गुरनाम की वीरता पर गर्व
सीमा सुरक्षा बल फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा में अतिरिक्त महानिदेशक ने कहा कि हमें गुरनाम की वीरता पर गर्व है, उसे सबसे बड़ा वीरता सम्मान मिलना चाहिए। उसने पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ को नाकाम बनाकर एक बड़ी साजिश को नाकाम किया था, जिससे हताश पाकिस्तानी रेंजर्स ने उसे अगली सुबह निशाना बनाया। हमने उसे रविवार को एयर एंबुलेंस से दिल्ली ले जाने की तैयारी की थी, लेकिन रात को ही उसकी मौत हो गई। उन्होंने कहा कि जम्मू के मेडिकल कालेज में डाक्टरों की ओर से उसे बचाने की हर संभव कोशिश की गई।

पाकिस्तान की गोलीबारी का कड़ा जवाब दिया गया
उन्होंने बताया कि स्नाइपर के गुरनाम सिंह के घायल करने के बाद पाकिस्तान की ओर से भारी गोलीबारी शुरू कर दी गई थी जिसका कड़ा जवाब दिया गया। उरी में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आईबी पर पाकिस्तान की ओर से पहली बार हुई इस गोलीबारी में घायल को वहां से हटाने में मुश्किल आई।

नापाक साजिश का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार बैठें हैं
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अगर सीमा पार पाकिस्तानी सेना, रेंजर्स को जमावड़ा बड़ रहा हो तो हमे कोई फर्क नही पड़ता है, हम किसी भी प्रकार की नापाक साजिश का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार बैठें हैं।

Home / Miscellenous India / ‘सीमा पर एक भी जवान को छूने की कोशिश हुई तो कड़ा सबक सिखाएंगे’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो