scriptबीएसएफ को मिले 2 अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर | BSF gets two modern helicopters | Patrika News

बीएसएफ को मिले 2 अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर

Published: Apr 09, 2015 10:58:00 pm

बीएसएफ में अभी लगभग
30 पायलट हैं जिनमें से 10 उसके अपने तथा बाकी वायु सेना और सिविल से प्रतिनियुक्ति
पर हैं

BSF Helicopter

BSF Helicopter

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने गुरूवार को कहा कि सीमावर्ती और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विभिन्न अभियानों को अंजाम देने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की हवाई विंग में पायलटों की संख्या बढ़ाकर उसे मजबूती प्रदान की जाएगी। रिजिजू ने बीएसएफ को मारक क्षमता से लैस दो अत्याधुनिक एम आई-17 वी 5 हेलीकाप्टर सौंपे जाने के मौके पर कहा कि बल की हवाई विंग को मजबूत बनाए जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सरकार बल में अत्याधुनिक विमानों और हेलीकॉप्टरों को शामिल करने के साथ साथ पायलटों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रही है। इन दोनों मामलों में बल को धीरे धीरे मजबूत बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के अंत तक बीएसएफ को इस तरह के 6 और हेलीकॉप्टर दिए जाएंगे और इनका नक्सल प्रभावित तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल किया जाएगा।

बीएसएफ में अभी लगभग 30 पायलट हैं जिनमें से 10 उसके अपने तथा बाकी वायु सेना और सिविल से प्रतिनियुक्ति पर हैं। अभी एमआई हेलीकॉप्टरों को वायुसेना के पायलट ही उड़ाएंगे। बीएसएफ की हवाई विंग सीमावर्ती तथा नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात उसके जवानों को रसद आपूर्ति तथा विभिन्न मिशनों में हवाई सहायता प्रदान करती है।

इसके अलावा आपदा राहत में भी यह विंग योगदान देती है। रूस से लिए गए इन हेलीकॉप्टरों से बीएसएफ की हवाई क्षमता काफी बढ़ जाएगी क्योंकि ये अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर रात के समय प्रतिकूल परिस्थतियों में मिशन को अंजाम देने में सक्षम हैं। इसके अलावा ये दुर्गम और बीहड़ क्षेत्रों में कठिन ऑपरेशनों में भी बेहद कारगर हैं।

अभी बीएसएफ की हवाई विंग में 1 एब्रेअर, 2 एवरो और 1 एसकेए बी-200-विमान तथा 13 हेलीकॉप्टर हैं। बीएसएफ की हवाई विंग आंतरिक सुरक्षा से जुडे खतरों के दौरान भी जरूरी अभियानों में सहयोग देती है। बीएसएफ के पास इसके अलावा 6 एम आई -17, 6 ध्रुव तथा 1 चीता हेलीकॉप्टर भी हैं।

ये हेलीकॉप्टर बीएसएफ के रांची, रायपुर, अगरतला, श्रीनगर और सफदरजंग हवाई अड्डों से उड़ान भर रहे हैं। बीएसएफ की हवाई विंग को आपदा राहत, राष्ट्रीय सुरक्षा गारद के विशेष अभियानों ,नक्सल रोधी और उग्रवाद अभियानों में इस्तेमाल किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो