scriptहरियाणा में गंभीर हुआ कैंसर, राज्य सरकार ने केंद्र से मांगी मदद | Cancer increased in Haryana, state government sought help from the center | Patrika News
विविध भारत

हरियाणा में गंभीर हुआ कैंसर, राज्य सरकार ने केंद्र से मांगी मदद

रोजाना आठ लोग हो रहे हैं असमय मौत का शिकार, एक वर्ष में 3218 की हो चुकी है मौत

May 27, 2015 / 03:42 pm

युवराज सिंह

cancer increased in haryana

cancer increased in haryana

चंडीगढ़। हरियाणा में कैंसर की बीमारी गंभीर रूप धारण कर चुकी है। प्रदेश में कैंसर की बीमारी लगातार पांव पसार रही है। भविष्य के गंभीर परिणामों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने भी अहतियातन कदम उठाते हुए केंद्र से मदद मांग ली है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने इसके लिए बकायदा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को एक पत्र लिखकर समस्या के समाधान हेतु ठोस कदम उठाने के लिए बैठक को समय मांग लिया है।

पड़ोसी राज्य पंजाब में कैंसर की बीमारी लंबे समय से फैली हुई है। पंजाब में अब तक कैंसर के कारण हजारों मौतें हो चुकी हैं। इसी दौरान हरियाणा के पंजाब व राजस्थान की सीमा से सटे जिलों में कैंसर की बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है। इसके लिए फसलों में इस्तेमाल किए जाने वाले कीटनाशक के अलावा पानी का प्रदूषण मुख्य रूप से जिम्मेदार माना गया है। राजीव गांधी कैंसर संस्थान एवं शोध केंद्र दिल्ली के स्वास्थ्य निदेशक डॉ.ए.के. दीवान के अनुसार मौजूदा हालातों में जागरूकता के साथ-साथ कैंसर का पता लगाने के लिए भी अभियान चलाने की जरूरत है। कैंसर का मुख्य कारण बदलती जीवन शैली और खानपान इसके लिए जिम्मेदार हैं। संस्थान जनहित में प्रदेश व केंद्र सरकार को हर संभव मदद करने को तैयार हैं।

हरियाणा, पंजाब तथा राजस्थान के बीच पानी के प्रदूषण को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। पंजाब से होकर निकलने वाली घगगर नदी को प्रदूषण का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जा रहा है।

कैंसर से 3218 मौतें 
हरियाणा सरकार द्वारा हालही में पेश की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2014-2015 के दौरान कैंसर से 3218 मौतें हो चुकी हैं। जिसका मतलब है कि हरियाणा में कैंसर से रोजाना औसतन आठ मौतें तथा तीन घंटे में एक मौत हो रही है। 
हालांकि सरकार द्वारा कैंसर रोकथाम के उद्देश्य से प्रदेश में 42 चिकित्सा अधिकारियों तथा सात महिला चिकित्सा अधिकारियों को कैंसर के निदान करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इसके बावजूद यह समस्या लगातार गंभीर रूप धारण करती जा रही है।जिसके चलते स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मामले पर केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाते हुए एक पत्र लिखा है।विज ने इस मामले पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात के लिए भी समय मांगा है।विज के अनुसार केंद्र के साथ मिलकर प्रदेश सरकार द्वारा बहुत जल्द लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष कार्यक्रम चलाया जाएगा।

Home / Miscellenous India / हरियाणा में गंभीर हुआ कैंसर, राज्य सरकार ने केंद्र से मांगी मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो