script“दशहरे के दिन दिल्ली में नहीं मनाने दे सकते ‘कार फ्री’ डे” | "Car-Free" Day will not Celebrate on Dussehra | Patrika News

“दशहरे के दिन दिल्ली में नहीं मनाने दे सकते ‘कार फ्री’ डे”

Published: Oct 05, 2015 09:26:00 am

कमिश्नर ने कहा दशहरे के दिन कार फ्री डे मनाया जाना गैरवाजिब और जल्दबाजी में लिया गया फैसला, ट्रैफिक डायवर्ट करने से लोगों को परेशानी होगी।

BS bassi

BS bassi

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार दशहरे वाले दिन लाल किले से लेकर इंडिया गेट तक जाने वाली सड़क पर “कार फ्री डे” मनाने की तैयारी कर रही है। इस दिन सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक लाल किले से लेकर इंडिया गेट तक साइकल रैली निकालने की भी प्लानिंग है। पुलिस कमिश्नर ने सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा कि इतने महत्वपूर्ण दिन इस तरह के प्रोग्राम का आयोजन करने से पहले सरकार को इस बारे में पुलिस से बात करनी चाहिए थी।

लेकिन अब दिल्ली सरकार की यह प्लानिंग खटाई में पड़ती नजर आ रही है। दिल्ली पुलिस के कमिश्नर भीमसेन बस्सी ने दिल्ली सरकार के दशहरे (22 अक्टूबर) के दिन कार फ्री डे मनाने को गैरवाजिब और जल्दबाजी में लिया गया फैसला बताया है। उन्होंने सरकार को इस इवेंट के आयोजन की परमिशन देने से साफ इनकार कर दिया है। उन्होंने चीफ सेक्रेटरी केके शर्मा को लेटर लिखकर इसकी जानकारी भी दी है।

बस्सी का कहना है कि त्योहार वाले दिन किसी मुख्य सड़क पर इस तरह के इवेंट का आयोजन करने की इजाजत नहीं दी जा सकती। छुट्टी वाले दिन लोग त्योहार मनाने के लिए काफी संख्या में अपने परिवारों के साथ घरों से बाहर निकलते हैं। ट्रैफिक डायवर्ट करने से लोगों को परेशानी होगी। उनका कहना है कि जिस सड़क पर इस इवेंट का आयोजन किया जा रहा है उसमें लाल किले से लेकर इंडिया गेट तक कई मुख्य रेडलाइट, हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के अलावा मीडिया हाउस पड़ते हैं। ऐसे में जजों के अलावा अन्य लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा दशहरे वाले दिन इस रोड पर ही सबसे ज्यादा वीवीआईपी मूवमेंट होती है, इन सबके लिए अच्छी खासी पुलिस फोर्स की जरूरत पड़ती है। इसमें ट्रैफिक पुलिस की भूमिका को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो