scriptगूगल ने की सर्च रिजल्ट्स में छेड़छाड़, CCI ने मांगा जवाब | CCI charges Google with rigging search results | Patrika News

गूगल ने की सर्च रिजल्ट्स में छेड़छाड़, CCI ने मांगा जवाब

Published: Aug 31, 2015 03:04:00 pm

गूगल पर लगा सर्च रिजल्ट्स में धांधली करने का आरोप, सीसीआई ने 10 सितंबर तक मांगा जवाब

Google

Google

नई दिल्ली। अमरीकी कंपनी गूगल इंक ने बाजार में अपनी मोनोपॉली का खूब फायदा उठाया है। फेसबुक, फ्लिपकार्ट, मेकमाइट्रिप.कॉम जैसी कई कंपनियों ने एक बार फिर से गूगल की शिकायत कर ये बात दोहराई है कि गूगल बाजार में अपनी मजबूत पकड़ का बेजोड़ फायदा उठा रहा है। कॉम्पिटीशन कमिशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) की ओर से भेजे गए सवालों के जवाब में इन कंपनियों ने ये बात कही है। सीसीआई का काम है कि वो बाजार में फेयर कम्पिटिशन बनाए रखे।

सीसीआई ने अपनी रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि गूगल की वास्तविक और स्पॉन्सर्ड दोनों ही सर्च रिपोर्ट में धांधली की गई है। साथ ही उसने गूगल को इस मामले में 10 सितंबर तक जवाब देने के लिए कहा है। आपको बता दें कि सीसीआई के डायरेक्टर जनरल ने पिछले हफ्ते सोशल नेटवर्क्स, ई-कॉमर्स, ट्रैवल और कॉन्टेंट साइट्स जैसे सेगमेंट में सक्रिय 30 कंपनियों के जवाबों के आधार पर रिपोर्ट फाइल की थी। इसमें गूगल पर आरोप लगाया गया थ कि सर्च के नतीजों (एक्चुअल सर्च रिजल्ट और स्पॉन्सर्ड लिंक, दोनों में छेड़छाड़ के लिएगूगल ने अपनी पोजिशन का अनुचित लाभ उठाया।

इससे पहले भी गूगल के खिलाफ शिकायतें की जा चुकी है। शुरूआती शिकायतें भारत मैट्रिमनी और जयपुर के एनजीओ कन्जयूमर यूनिटी ऎंड ट्रस्ट सोसायटी ने की थी। सीसीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट ने गूगल के खिलाफ विस्तार से बातें रखी थीं। गूगल को 10 सितंबर को जवाब देने के एक सप्ताह बाद उसे सीसीआई चेयरमैन अशोक चावला की अध्यक्षता वाले सात सदस्यीय आयोग के सामने पेश भी होना पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो