scriptडेयरी चेयरमैन का दावा: भारी बारिश से हुई एक लाख पशुओं की मौत | Chairman of Banas dairy claims: 1 lakh animals die due to splurge | Patrika News

डेयरी चेयरमैन का दावा: भारी बारिश से हुई एक लाख पशुओं की मौत

Published: Aug 01, 2015 12:31:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

बनास डेयरी के चेयरमैन पारथीभाई भटोल का सनसनीखेज दावा, राज्य में हुई भारी वर्षा से अकेले बनासकांठा जिले में एक लाख
पशुओं की मौत

flood news, ganga news, yamuna news

flood news, ganga news, yamuna news

अहमदाबाद। दुग्ध उत्पादों के नामीगिरामी ब्रांड अमूल से जुड़ी गुजरात की एक प्रमुख सहकारी डेयरी बनास डेयरी के चेयरमैन पारथीभाई भटोल ने यह सनसनीखेज दावा किया है कि हाल में राज्य में हुई भारी वर्षा से अकेले बनासकांठा जिले में एक लाख पशुओं की मौत हुई है।

प्रतिदिन औसतन लगभग 35 लाख लीटर दूध जमा करने वाली इस डेयरी के चेयरैन ने यह भी कहा कि तीन दिन की अनवरत वर्षा से उनके दैनिक संग्रहण को दो लाख लीटर तक नीचे गिरा दिया था जो अपने आप में एक रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि चार दिन पहले जब पहली बार वर्षा का कहर हुआ तो हमारा संग्रहण दो लाख लीटर तक गिर गया। इतना कम संग्रह पहले कभी नहीं हुआ। एक दिन बाद यह आंकड़ा पांच लाख लीटर हुआ और उम्मीद है कि एक दो दिन में यह दस लाख लीटर हो जाएगा।

जहां तक पशुओं की मौत का सवाल है तो यह विनाश अकल्पनीय है। हमारे शुरूआती आंकलन के लिहाज से जिले में कम से कम एक लाख पशु मारे गए हैं। अकेले दीसा तालुका के तेतोडा गांव की हमारे संगठन से जुडी एक गौशाला से दो हजार पशु तेज पानी में बह कर मर गए। उन्होंने कहा कि मारे गए पशुओं में सबसे बड़ी संख्या बछडों की है।

उन्होंने कहा कि मरने वाले पशुओं में दुधारू पशुओं की खासी संख्या होने के कारण डेयरी के दूध संग्रह के सामान्य होने मे कितना समय लगेगा यह नहीं कहा जा सकता। बनास डेयरी जो राहत और बचाव कार्य में भी योगदान कर रहा है, वह मृत पशुओं की संख्या का पता लगाने के लिए एक सर्वे कर रहा है, जिसके पूरा होने में लगभग एक सप्ताह का समय लगेगा। मुआवजे के मामले में उनका बोर्ड ही कोई निर्णय लेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो