scriptसावधान- हार्ट पेशेंट्स के साथ हो रहा बड़ा धोखा  | cheating with Heart patients | Patrika News

सावधान- हार्ट पेशेंट्स के साथ हो रहा बड़ा धोखा 

Published: May 24, 2015 10:15:00 pm

दिल की बीमारियों के मरीजों के लिए जीवनदायी साबित होते स्टेंट्स के कारोबार में भारी मुनाफाखोरी का खुलासा हुआ है।

Heart patients

Heart patients

मुंबई। देश में दिल के मरीजों के साथ बड़ा धोखा किया जा रहा है। दिल खोलकर लूटा जा रहा है, जिसमें तमाम अस्पताल और बड़े-बड़े डॉक्टर भी शामिल हैं। दिल की बीमारियों के मरीजों के लिए जीवनदायी साबित होते स्टेंट्स के कारोबार में भारी मुनाफाखोरी का खुलासा हुआ है। यह खुलासा किसी एनजीओ या किसी दूसरी संस्था ने नहीं, बल्कि महाराष्ट्र सरकार के खाद्य-औषधि विभाग यानी एफडीए ने किया है।

25 हजार की जगह 1.5 लाख

दरअसल, जिंदगी बचाने के नाम पर देश में ऎसा काला धंधा चल रहा है, जिसका शिकार रोज आम आदमी हो रहे हैं। दिल के मरीजों से स्टेंट की कीमत 1.5 से 2 लाख रूपये ली जाती है, जबकि इसकी असल कीमत होती है सिर्फ 25 से 30 हजार रूपये। महाराष्ट्र सरकार के खाद्य और औषधि विभाग ने जब पांच महीने तक पड़ताल की तो चौंकाने वाला सच सामने आया है। पता चला है कि दिल के मरीजों को स्टेंट 300 गुना तक महंगा बेचा जा रहा है। 25-30 का स्टेंट 1.5 से 2 लाख में बेचा जाता है।

2 लाख तक पहुंच जाता है स्टेंट

पहले स्टेंट को विदेश से इंपोर्ट किया जाता है। इंपोर्ट करने वाला इस पर 100 फीसदी कमीशन रखता है। फिर बारी आती है डिस्ट्रीब्यूटर की, जो दोबारा 100 फीसदी कमीशन खाता है। फिर अस्पताल पचास से सौ फीसदी तक मुनाफा बनाते हैं। इस तरह 25-30 हजार वाला स्टेंट 2 लाख की कीमत तक पहुंच जाता है।

लोग घर बेचकर कराते हैं इलाज

विदित हो कि इस स्टेंट पर सरकार कोई कस्टम ड्यूटी भी नहीं लगाती, लेकिन फिर भी मुनाफाखोर देश की आम जनता के दिल का इलाज करने के नाम पर अपनी जेब गरम करते हैं। गरीब और अपना आदमी अपना घर बेचकर, गहने गिरवी रखकर दिल का इलाज कराता है।

सरकार जल्द उठाए कदम

देश में स्टेंट के नाम पर सालाना करीब 2500 करोड़ का गोरखधंधा चल रहा है, जिसका पर्दाफाश पहली बार हुआ है। आंकड़े कहते हैं कि अगर सरकार जल्द ही कदम उठाकर इस मुनाफाखोरी पर लगाम लगाए तो आम जनता का करीब आठ सौ करोड़ रूपया दिल की बीमारी में काला खेल खेलने वालों की जेब में जाने से बच जाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो