script

ये है प्रदेश का ऐसा अस्पताल जहां हुआ ‘टॉर्च की रोशनी’ में ऑपरेशन

Published: Aug 27, 2015 05:31:00 pm

Submitted by:

आभा सेन

जिला अस्पताल में व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रतिदिन मरीजों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है।

docter

docter

छिंदवाड़ा। जिला अस्पताल में व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं। यहां पर प्रतिदिन मरीजों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। बुधवार को सुबह 11.30 बजे अचानक अस्पताल की बिजली गुल हो गई। बिजली बंद होते ही गायनिक वार्ड के ऑपरेशन कक्ष में अंधेरा छा गया। इस दौरान चार प्रसुताओं का ऑपरेशन किया जा रहा था। ऑपरेशन कक्ष में मौजूद डॉक्टरों और सहायकों के हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन में टॉर्च की व्यवस्था की गई। मजबूरन डॉक्टरों ने टॉर्च की रोशनी में प्रसूताओं का ऑपरेशन किया। ऐसे में जच्चा-बच्चा की जान को खतरा हो सकता है।

लोड नहीं ले रहे इमरजेंसी जनरेटर

प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह 11.30 से 12 बजे तक अस्पताल की बिजली बंद रही, जिसके कारण ओटी कक्ष सहित अन्य वार्डों की लाइट बंद हो गई। हालांकि अस्पताल में लगे इमरजेंसी जनरेटर चालू हुए, लेकिन जनरेटर की विद्युत क्षमता कम होने के कारण ओटी कक्ष के सिर्फ एक पलंग की ही लाइट चालू रही, जबकि अन्य पलंगों पर रोशनी की कोई व्यवस्था नहीं होने से डॉक्टरों को टार्च जलाना पड़ा। 

जनरेटर पर लाखों खर्च

इमरजेंसी या विद्युत सप्लाई बंद होने की स्थिति में लाइट के लिए जिला अस्पताल में दर्जनभर से ज्यादा जनरेटर लगाए गए हैं। अस्पताल प्रबंधन द्वारा जनरेटर के डीजल एवं रख-रखाव पर लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। बावजूद इसके अस्पताल के ऑपरेशन कक्ष में पर्याप्त रोशनी नहीं मिल पा रही है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि लाखों रुपए खर्च होने के बाद भी टार्च क्यों जलाना पड़ रहा है।

सौर ऊर्जा का लगा है प्लांट

गायनिक वार्ड के पास लाखों रुपए खर्च कर सौर ऊर्जा का फोटोवोल्टैक पॉवर प्लांट भी स्थापित किया गया है, जिससे २५ किलो वॉट विद्युत का उत्पादन किया जाता है। जिसके लिए वित्तीय सहायता नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय, नई दिल्ली तथा नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विभाग, मप्र शासन, भोपाल द्वारा की गई थी। इतनी क्षमता का पॉवर प्लांट तथा दर्जनभर जनरेटर होने के बाद भी ऑपरेशन कक्ष में रोशनी का अभाव बना हुआ है।

इनका कहना है

जिस समय गायनिक वार्ड में ऑपरेशन चल रहा था। उस समय मैं भी सर्जिकल वार्ड में ऑपरेशन कर रहा था। टार्च की रोशनी में ऑपरेशन करना गम्भीर मामला है। मामले की जांच कराई जाएगी।

-डॉ. सीएम गेडाम, प्रभारी सह अधीक्षक जिला अस्पताल छिंदवाड़ा

फैक्ट फाइल

07 गायनिक वार्ड में प्रतिदिन औसत ऑपरेशन
10 प्रतिदिन औसत ऑपरेशन सर्जिकल वार्ड में
12 जनरेटर जिला अस्पताल में लगे हैं
01 सौर ऊर्जा प्लांट भी लगा हुआ है

ट्रेंडिंग वीडियो