scriptपहली बार PoK में पाक-चीन की पेट्रोलिंग, राजनाथ ने दी चेतावनी | China and pak troops conduct joint patrolling near POK | Patrika News

पहली बार PoK में पाक-चीन की पेट्रोलिंग, राजनाथ ने दी चेतावनी

Published: Jul 22, 2016 10:51:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

राजनाथ ने वाजपेयी की कविता की लाइनें पढ़ते हुए कहा, ‘चिंगारी का खेल बुरा होता है। औरों के घर आग लगाने का खेल जो अपने ही घर में पूरा होता है, चिंगारी का खेल बुरा होता है।

Chinese Pak troops

Chinese Pak troops

नई दिल्ली। आतंकी बुरहान वानी को शहीद बताने और 19 जुलाई को ब्लैक डे मनाने के बाद पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत को उकसाने वाला काम किया है। इस बार उसे चीन का साथ मिला है। दोनों देशों ने पहली बार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और शिन्जियांग प्रांत पर संयुक्त गश्त की। उधर, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि कश्मीर में सारा आतंकवाद पाकिस्तान प्रायोजित है और वहां हिंसा भड़काने के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है। इस मौके पर राजनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता की लाइनें पढ़ते हुए कहा, ‘चिंगारी का खेल बुरा होता है। औरों के घर आग लगाने का खेल जो अपने ही घर में पूरा होता है, चिंगारी का खेल बुरा होता है।

संयुक्त गश्त क्यों, नहीं मिला जवाब
द पीपुल्स डेली ने दोनों देश की सेनाओं के संयुक्त गश्त की दर्जन भर फोटो प्रकाशित किए हैं। इन तस्वीरों में हथियार बंद पाकिस्तानी और चीनी सैनिक गश्त कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि दोनों देशों की सेनाओं ने कुछ समय पहले ही इन इलाकों में संयुक्त गश्त शुरू की है, जबकि चीन के सैनिक 2014 से इन इलाकों में गश्त कर रहे हैं। हालांकि, दोनों देशों की सेनाओं ने संयुक्त रूप से गश्त क्यों शुरू किया है, इस बात की जानकारी फिलहाल नहीं मिल पाई है, लेकिन माना जा रहा है कि 100 उईगर मुसलमानों के कथित तौर पर आईएस में शामिल होने के लिए शिन्जियांग प्रांत से भागने की खबरों के आने के बाद गश्त शुरू किया गया है।

100 उईगर मुस्लिम हुए आईएस में भर्ती!
एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार, द न्यू अमरीका फाउंडेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन द्वारा मुसलमानों पर धार्मिक प्रतिबंध लगाए जाने के कारण या सख्त कार्रवाई के कारण ही 100 उईगर मुसलमान आईएस में शामिल होने के लिए प्रांत से फरार हुए हों। उल्लेखनीय है कि चीन ने उईगर मुसलमानों पर कई तरह के प्रतिबंध लगा रखे हैं। प्रतिबंधों के अनुसारए चीन में मुसलमान रोज नहीं रख सकते और दाढ़ी नहीं रख सकते। वहीं चीन के सरकारी मीडिया ने बताया कि दोनों की सेना द्वारा की जा रही गश्त के बारे में जानकारी दी। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के मुसलमानों से कहा है कि वे अपने धर्म का पालन चीनी समाज और निर्देशों के तहत करें।

राजनाथ की पाकिस्तान को चेतावनी, ‘चिंगारी का खेल बुरा होता है’
उधर, कश्मीर घाटी में अशांति के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि कश्मीर हिंसा के खिलाफ पूरी संसद एकजुट है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में सारा आतंकवाद पाकिस्तान प्रायोजित है और वहां हिंसा भड़काने के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है। इस मौके पर राजनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता की लाइनें पढ़ते हुए कहा, ‘चिंगारी का खेल बुरा होता है। औरों के घर आग लगाने का खेल जो अपने ही घर में पूरा होता है, चिंगारी का खेल बुरा होता है।’ उन्होंने कहा कि भारत में रह रहे इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों की चिंता पाकिस्तान को करने की जरूरत नहीं है। राजनाथ ने आगे कहा, कश्मीर में जो कुछ भी हुआ उससे उन्हें और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बहुत पीड़ा है। प्रधानमंत्री ने विदेश यात्रा के दौरान स्वयं अपनी तरफ से फोन करके उनसे कश्मीर के हालात के बारे में जानकारी ली। स्वदेश लौटने पर उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर ही सबसे पहली बैठक की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो