scriptUS राजदूत के दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति, भारत ने कहा अरुणाचल हमारा अभिन्न अंग | China raises objection over US ambassador's Arunachal visit | Patrika News

US राजदूत के दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति, भारत ने कहा अरुणाचल हमारा अभिन्न अंग

Published: Oct 24, 2016 09:34:00 pm

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि अमरीकी राजदूत ने अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया है जो भारत का अभिन्न अंग है

Richard Verma

Richard Verma

नई दिल्ली। भारत ने अमरीका के राजदूत रिचर्ड वर्मा की अरुणाचल प्रदेश के तवांग की यात्रा पर चीन की आपत्ति को खारिज करते हुए सोमवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग होने के नाते अमरीकी राजदूत के वहां जाने में कुछ भी असामान्य नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि अमरीकी राजदूत ने अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया है जो भारत का अभिन्न अंग है। इसलिए देश के अन्य भागों की तरह अमरीकी राजदूत के अरुणाचल प्रदेश जाने में कुछ भी असामान्य नहीं है।

अमरीकी राजदूत वर्मा ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में तवांग महोत्सव में शिरकत की थी। इस दौरान उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी थे। वर्मा ने अपने ट्विटर एकांउट पर तवांग महोत्सव और आतिथ्य सत्कार की तस्वीरें साझा कीं जिससे चीन भड़क गया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कैंग ने कहा कि अमरीकी राजदूत के इस कदम का चीन कड़ा विरोध करता है।

उन्होंने कहा कि इससे भारत और चीन की सीमा पर बड़ी मुश्किल से स्थापित हुई शांति और स्थिरता को नुकसान पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि हम अमरीका से आग्रह करते हैं कि वह चीन-भारत सीमा विवाद के बीच में न पड़े और इस क्षेत्र में शांति एवं स्थायित्व लाने में सहयोग करे। भारत और चीन मिलकर इस विवाद का बातचीत के जरिए उचित हल निकाल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो