scriptचीनी सैनिकों की अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ, 4 दिन बाद खदेड़ा | Chinese army intruded in Arunachal Pradesh, Indian army sends back | Patrika News
विविध भारत

चीनी सैनिकों की अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ, 4 दिन बाद खदेड़ा

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने सीमा पर स्थित हदीग्रह पास इलाके से घुसपैठ की और अस्थाई कैंप बना लिए

Sep 26, 2016 / 11:18 am

सुनील शर्मा

china border

china border

नई दिल्ली। सीमा पार से कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ की कोशिशें लगातार जारी है वहीं चीन भी अपनी बेजा हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा में घुसपैठ की खबर है।

9 सितंबर को चीनी सैनिक न सिर्फ भारतीय सीमा में घुस आए थे बल्कि उन्होंने 45 किलोमीटर अंदर आकर प्लम इलाके में कैंप भी बनाए थे। चार दिन बाद 13 सितंबर को भारतीय सेना और आईटीबीपी ने इलाके में ज्वाइंट पेट्रोलिंग के दौरान उन्हें वहां से खदेड़ दिया। इंटेलिजेंस के उच्च स्तरीय सूत्रों के मुताबिक वास्तविक नियंत्रण रेखा चांगलांग जिले से 94 किलोमीटर दूर है।

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने सीमा पर स्थित हदीग्रह पास इलाके से घुसपैठ की और वहां से 45 किलोमीटर अंदर आकर प्लम इलाके तक पहुंच गए और यहां अस्थाई कैंप भी बना लिया। सेना ने 5 सितंबर को चांगलांग से 52 किलोमीटर दूर थीनिया में लॉन्ग रेंज पेट्रोलिंग की थी। 9 सितंबर को थीनिया और प्लम के बीच भारतीय सेना का सामना चीनी सैनिकों से हुआ।

भारतीय सीमा में घुसपैठ और तनाव कम करने के लिए 14 सितंबर को भारतीय सेना और पीएलएल की फ्लैग मीटिंग रखी गई। ये बैठक चीन में हुई थी। सूत्रों के मुताबिक 1 अक्टूबर को एक और बैठक बुलाई गई है।

Home / Miscellenous India / चीनी सैनिकों की अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ, 4 दिन बाद खदेड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो