scriptभारत की जासूसी कर रहे हैं चीनी हैकर्स: अमरीकी रिपोर्ट में खुलासा | Chinese hackers spying on Indian security agencies, USA agency reveals | Patrika News

भारत की जासूसी कर रहे हैं चीनी हैकर्स: अमरीकी रिपोर्ट में खुलासा

Published: Aug 23, 2015 09:06:00 am

अमरीका की साइबर सुरक्षा कंपनी की रिपोर्ट में खुलासा, फायर आई ने कहा
2012 से सीमा पर कर रहे जासूसी

Hackers made Online fraud

Hackers made Online fraud

बीजिंग। चीन-भारत सीमा विवाद और भारत में मौजूद निर्वासित तिब्बती समूहों के बारे में वर्ष 2012 से सूचना की चीनी हैकर जासूसी कर रहे हैं। यह दावा अमरीका आधारित एक साइबर सुरक्षा कंपनी फायर आई ने अपनी रिपोर्ट में किया है।

मॉनिंüग पोस्ट ने फायर आई के एक बयान के हवाले से बताया कि एक एडवांस टीम सीमा विवाद और तिब्बती निर्वासित समूहों के बारे में सूचना चुराने के लिए है। उसका कहना है कि मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा से पहले अप्रैल में हैकरों के बारे में पता चला।



हमने सभी हैकरों पर लगा रखा है प्रतिबंध : चीन
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग लेई ने फायर आई के आरोपों के जवाब में कहा था, “मैं इस बात पर जोर देना चाहती हूं कि चीन सरकार सभी तरह के हैकर हमलों पर दृढ़ता से प्रतिबंध लगाए हुए है और कार्रवाई कर रही है।” इस नई रिपोर्ट में कहा है कि एपीटी हैकर समूह ने सरकार, राजनयिक और शैक्षणिक संगठनों पर ध्यान केंद्रित हुए तिब्बती कार्यकर्ताओं और दक्षिण एशिया के अन्य लोगों को भी निशाना बनाया है। गौरतलब है कि भारत में रह रहे तिब्बती समूहों को उस वक्त से चीन संदेह की नजरों से देखता आ रहा है, जब दलाई लामा वर्ष 1959 में चीन से पलायन कर गए थे और धर्मशाला में रहने लगे।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो