scriptसेना प्रमुख ने ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ पर ऑपरेशन रूम से रखी नजर | COAS Gen Dalbir Singh monitored surgical strikes from Op room | Patrika News
विविध भारत

सेना प्रमुख ने ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ पर ऑपरेशन रूम से रखी नजर

सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग खुद बुधवार रात ऑपरेशंस रूम में मौजूद थे, जब स्पेशल फोर्सेज पारा कमांडो ने आधी रात के आसपास सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया

Sep 29, 2016 / 11:28 pm

जमील खान

General Dalbir Singh

General Dalbir Singh

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने बुधवार रात नियंत्रण रेखा को पार कर आतंककारियों के लॉन्च पैड पर जोरदार हमला कर कई आतंककारिों को मार गिराया, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सेना को आतंककारियों के जमावड़े की ‘अति महत्वपूर्ण व विश्वसनीय’ जानकारी कब मिली। यह साफ है कि इसकी योजना बुधवार को पूरी तरह से तैयार हो गई थी। इस सिलसिले में बुधवार को पूरा दिन उच्चस्तरीय सक्रियता देखने को मिली थी।

सूत्रों ने कहा कि नियंत्रण रेखा के पार हुए सैन्य अभियान पर सेना के अधिकारियों ने साउथ ब्लॉक स्थित रक्षा मंत्रालय के ‘ऑपरेशंस रूम’ से नजर रखी। उन्होंने कहा कि सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग खुद बुधवार रात ऑपरेशंस रूम में मौजूद थे, जब उत्तरी कमान की चौथी व नौवीं बटालियन के स्पेशल फोर्सेज पारा कमांडो ने आधी रात के आसपास सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया। अभियान गुरुवार सुबह 4.30 बजे के आसपास खत्म हुआ।

सूत्रों ने कहा कि कमांडो को नियंत्रण रेखा के निकट एयर ड्रॉप किया गया और उन्होंने पुंछ व कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा के पार दो से तीन किलोमीटर अंदर पाकिस्तानी सरजमीं पर आतंककारियों के सात लॉन्च पैडों को ध्वस्त किया।

सूत्रों ने पुष्टि की है कि कश्मीर व कई मेट्रो शहरों को निशाना बनाने की योजना बना रहे आतंककारियों को भारी क्षति पहुंची है। सेना ने हालांकि इस पर विस्तृत जानकारी नहीं दी है। कुछ खबरों के मुताबिक, अभियान के दौैरान 38 आतंककारियों को मार गिराया गया। सूत्रों ने कहा कि इससे पहले बुधवार को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने तीनों सेना प्रमुखों से शाम पांच बजे के आसपास अपने कार्यालय में मुलाकात की। इसके बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिले।

सूत्रों के मुताबिक, मोदी ने सेना व वायुसेना के प्रमुख व नौसेना के उप प्रमुख से शनिवार 24 सितम्बर को मुलाकात की थी। उन्होंने सोमवार को ऑपरेशंस रूम का भी दौरा किया था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि तब सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनी थी या नहीं। इस महीने की शुरुआत में उड़ी में सेना के ब्रिगेड मुख्यालय पर हमले के बाद सरकार ने कई उच्चस्तरीय बैठकों को अंजाम दिया।

Home / Miscellenous India / सेना प्रमुख ने ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ पर ऑपरेशन रूम से रखी नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो