scriptभारत-पाक के बीच संवाद की संभावनाओं में कोई प्रगति नहीं: पाक उच्चायुक्त | Communication between indo-pak is not getting any progress: Abdul basit | Patrika News
विविध भारत

भारत-पाक के बीच संवाद की संभावनाओं में कोई प्रगति नहीं: पाक उच्चायुक्त

अब्दुल बासित कहा कि उनका देश बातचीत शुरू करने का लगातार प्रयास करेगा। भले ही तुरंत सफलता की उम्मीद न हो।

May 06, 2015 / 11:59 pm

विकास गुप्ता

Pakistan High Commissioner Abdul Basit

Pakistan High Commissioner Abdul Basit

नई दिल्ली। पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संवाद संभावनाओं को लेकर कोई प्रगति नहीं हुई है। बासित ने संवाददाताओं से बातचीत में विदेश सचिव एस जयशंकर की इस्लामाबाद यात्रा को संवाद प्रक्रिया शुरू करने का माहौल तैयार करने में विफल करार दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस स्थिति से निराश अवश्य है, पर कुंठित नहीं है।

उन्होंने कहा कि उनका देश बातचीत शुरू करने का लगातार प्रयास करेगा। भले ही तुरंत सफलता की उम्मीद न हो। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बहुत प्रयास किए और वह मई मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी आए लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई। एक अंग्रेजी अखबार में उस रिपोर्ट को उन्होंने सही बताया कि भारत और पाकिस्तान ने हुर्रियत को लेकर एक समाधान यह निकाला था कि पाकिस्तान हुर्रियत से इस प्रकार से बात करेगा जिससे भारत को आपत्ति न हो।

जकी उर्रहमान लखवी के बारे में बासित ने कहा कि भारत को संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध संबंधी समिति में लखवी की रिहाई का मुद्दा उठाने का उसी आधार पर हक है जिस हक से उसने संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव 1267 का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि अगर संयुक्त राष्ट्र समिति यह मामला उठायेगी तो पाकिस्तान पूरा सहयोग करेगा। बासित ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि लखवी को जेल में टीवी, मोबाइल फोन, इंटरनेट की सुविधायें मुहैया थीं और उससे जेल में बड़ी संख्या में लोग मिलने आते थे। उन्होंने कहा कि भारत को लखबी को लेकर टिप्पणी करने से पहले पाकिस्तान की न्याय प्रक्रिया खत्म होने का इंतजार करना चाहिए। उन्होंने जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद के उस दावे का खंडन किया कि कश्मीर में जिहाद पाकिस्तानी सेना चला रही है।

Home / Miscellenous India / भारत-पाक के बीच संवाद की संभावनाओं में कोई प्रगति नहीं: पाक उच्चायुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो