scriptविवादास्पद पोस्टर में पीएम मोदी को गुजरात दंगों का गुनहगार बताया | Controversial poster of PM Modi in Swatch bharat abhiyan workshop | Patrika News

विवादास्पद पोस्टर में पीएम मोदी को गुजरात दंगों का गुनहगार बताया

Published: Oct 22, 2016 01:23:00 pm

अागरा के सरकारी कॉलेज में एक कार्यक्रम में लगाया गया पोस्टर। डीएम ने जांच के आदेश दिए।

Modi poster

Modi poster

आगरा. आगरा में स्वच्छ भारत अभियान के एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विवादास्पद पोस्टर लगाया गया। इस पोस्टर में प्रधानमंत्री के हाथ में झाड़ू है। उनके पीछे एक त्रिशूल दिखाई दे रहा है। इसके जरिये पीएम को गुजरात दंगों के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है। विवाद बढऩे के बाद जिलाधिकारी और नगर आयुक्त ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

अधिकारियों ने पोस्टर को अराजक तत्वों की साजिश करार दिया है। दरअसल, ताजगंज क्षेत्र में नगर निगम ने एक सरकारी कॉलेज में स्वच्छता पर कार्यशाला आयोजित की थी। इसमें डीएम गौरव दयाल की अध्यक्षता में कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। कार्यशाल में कई पोस्टर लगे थे। एक पोस्टर बेहद आपत्तिजनक था। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाया गया। पोस्टर में पीएम मोदी को झाडू लगाते हुए दिखाया गया है। झाड़ू के दूसरे सिरे में त्रिशूल बना है, जिसमें से खून टपक रहा है। सामने मीडिया को पीएम का फोटो खींचते दिखाया गया है, जबकि पीछे एक जिन्न खड़ा है। यह प्रधानमंत्री से पूछ रहा है कि ‘मिस्टर मोदी हाऊ वुड यू क्लियर दीज ब्लड स्टेंस..।’ साथ ही मोदी की जैकेट के पीछे ‘गुजरात जिनोसाइड’ लिखा है। इसका सीधा अर्थ है कि जिन्न प्रधानमंत्री मोदी से पूछ रहा कि वह गुजरात नरसंहार के खून का दाग कैसे साफ करेंगे।

चार घंटे बैठक चली, किसी का ध्यान नहीं 

 हैरानी की बात यह है कि चार घंटे तक यह कार्यशाला चली लेकिन किसी का भी इस ओर ध्यान नहीं गया। शाम को मीडिया में यह पोस्टर सामने आया तो अफरातफरी मच गई। डीएम गौरव दयाल ने कहा कि पोस्टर की जांच कराई जाएगी। नगर आयुक्त इंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि उन्हें ऐसे किसी आपत्तिजनक पोस्टर की जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो यह अराजक तत्वों की साजिश है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी। भाजपा के जिलाध्यक्ष श्याम भदौरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री का इस तरह का पोस्टर बनाकर उनकी छवि व प्रतिष्ठा को क्षति पहुंचाई गई है। दोषियों का पता लगाया जाए। पार्टी एसएसपी से मुलाकात कर कार्रवाई की मांग करेगी।

केजरीवाल का भी पोस्टर

एक अन्य पोस्टर भी लगा था। इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा गया था। इसमें उनकी तस्वीर लगी थी। वह कह रहे हैं कि झाड़ू दे दो नहीं तो रायता फैला दूंगा। बहरहाल, माना जा रहा है कि अधिकांश पोस्टर छात्रों ने अपने हाथ से बनाए थे। प्रधानमंत्री का विवादित पोस्टर कंप्यूटर से बनाया गया है। नगर निगम इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अशोक कुमार वर्मा इस पोस्टर को किसी की शरारत मानते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो