scriptगाय सिर्फ हिंदुओं की ही नहीं मुस्लिमों की भी मां हैः स्वामी स्वरूपानंद | Cow is mother of not only Hindus but also of Muslims: Swami Swaroopanand | Patrika News

गाय सिर्फ हिंदुओं की ही नहीं मुस्लिमों की भी मां हैः स्वामी स्वरूपानंद

Published: Aug 24, 2016 11:39:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

शंकराचार्य का कहना था कि इसका दूध एक धर्म को मानने वाले लोगों के समान ही दूसरे धर्म को मानने वालों के लिए भी उतना ही लाभदायक है

Swami Swaroopanand Saraswati

Swami Swaroopanand Saraswati

हरिद्वार। अपने बयानों से हमेशा चर्चा में रहने वाले द्वारकाशारदा पीठ के प्रमुख शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा कि गाय न केवल हिंदुओं की नहीं बल्कि मुस्लिमों की भी मां है क्योंकि इसका दूध एक धर्म को मानने वाले लोगों के समान ही दूसरे धर्म को मानने वालों के लिए भी उतना ही लाभदायक है।

किसी भी धर्म से जुड़े व्यक्ति के लिए गाय बचाना हित में
एक बयान में स्वामी स्वरूपानंद ने कहा कि हिंदुओं को भी गाय के दूध से उतना ही प्रोटीन मिलता है जितना मुस्लिमों को इसलिए यह कहना एकदम सही है कि गाय न केवल हिंदुओं की बल्कि मुस्लिमों की भी मां है। उन्होंने कहा कि कोई किसी भी धर्म से जुड़ा हो लेकिन गाय को बचाना भारतीयों के हित में है। उन्होने कहा कि भारतीय संविधान के प्रावधानों के अनुसार देश के विभिन्न हिस्सों में गौवध के खिलाफ कानून बनाए गए हैं और इसमें कुछ गलत नहीं है।

मांस की बिक्री पर भी हो प्रतिबंध
उन्होंने कहा कि गौवध के खिलाफ कानूनों को समय समय पर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गयी लेकिन ऐसी अपीलों को हमेशा खारिज कर दिया गया। स्वरूपानंद ने कहा कि गौवध के खिलाफ कानून बनाने के साथ ही इसके मांस की बिक्री पर भी प्रतिबंध होना चाहिए।

शंकराचार्य के कुछ बयान जो रहे सुर्खियों में

इसी साल अप्रैल में स्वरूपानंद ने कहा था कि हनीमून मनाने जाने वालों के चलते केदारनाथ में बाढ़ आई थी। देश के कई हिस्सों से लोग यहां पिकनिक मनाने आते हैं। पवित्र स्थानों पर ये गतिविधियां रोकनी होंगी, नहीं तो ऐसे हादसे होते रहेंगे।

महाराष्ट्र के सूखे को लेकर कहा था कि यहां के लोग साईं बाबा की पूजा करते हैं, इसलिए वहां सूखा पड़ा। साई के बारे में एक और बयान में इसी साल फरवरी में इलाहाबाद में शंकराचार्य ने कहा था कि साईं बाबा का नाम चांद मियां था। वो मुस्लिम थे। आज मंदिरों में देवी-देवताओं की मूर्तियां उनके चरणों में रखी हुई है। यह सनातन धर्म का अपमान है। ओम साईं राम’ के नाम से मंत्र बना दिया गया है, जो बहुत खराब लगता है।

शनि मंदिर में महिलाओं के जाने के लिए हो रहे विवाद पर शंकराचार्य ने कहा था कि शनि कोई देवता नहीं है, बल्कि एक ग्रह है। किसी के जीवन में परेशानी है तो शनि ग्रह की शांति कराई जाती है, लेकिन ज्यादा चढ़ावा आ सके, इसलिए मंदिर बनाए जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो