scriptनेताजी की अस्थियां भारत लाना चाहती है उनकी बेटी | Daughter of Netaji wants to take back his ashes to India | Patrika News

नेताजी की अस्थियां भारत लाना चाहती है उनकी बेटी

Published: Sep 28, 2016 11:36:00 am

जापान सरकार ने नेताजी की मौत से जुड़े गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करने की बात कही है

netaji subhas chandra bose

netaji subhas chandra bose

लंदन। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु की गुत्थी अभी तक सुलझ नहीं पाई है। इसी बीच उनकी इकलौती बेटी दिवंगत पिता की अस्थियां भारत ले जाना चाती हैं। जापान के एक अखबार की खबर के अनुसार अनीता बोस ने कहा है कि वह आशा करती हैं कि उनके पिता की मौत की परिस्थितियों को लेकर चली आ रही बहस आखिरकार खत्म हो जाएगी।

अनीता बोस जर्मनी में अर्थशास्त्री हैं। 73 वर्षीय अनीता ने कहा – मैं उनकी अस्थियों को भारत वापस ले जाना चाहती हूं। भारत की आजादी उनके पिता की सबसे बड़ी ख्वाहिश थी। जापानी अखबार में प्रकाशित यह खबर 1956 की जापानी सरकार की उस जांच रिपोर्ट के संदर्भ में प्रकाशित हुई है, जिसे शुक्रवार को सार्वजनिक किया जाना है।

अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस दस्तावेज को जापानी सरकार गोपनीय मानकर चलती आ रही है उसे अब जापान ने विदेश मंत्रालय के कूटनीतिक अभलेखागार में देखा जा सकेगा। दस्तावेज में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि 18 अगस्त, 1945 को ताइपे में हुए विमान हादसे में नेताजी की मौत हो गई थी। प्रोफेसर अनीता बोस ने कहा मैं आशा करती हूं कि नए दस्तावेज से बहस पर विराम लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो