scriptभारत की तरफ से यूएन को दिए दाऊद के 6 पते निकले असली | Dawood Ibrahim's 3 of 9 addresses in Pakistan, cited by India, found incorrect: UN | Patrika News

भारत की तरफ से यूएन को दिए दाऊद के 6 पते निकले असली

Published: Aug 23, 2016 04:58:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र को पाकिस्तान में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के जो नौ पते बताए गए थे, उनमें से 6 पते असली निकले

dawood ibrahim

dawood ibrahim

संयुक्त राष्ट्र। भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र को पाकिस्तान में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के जो नौ पते बताए गए थे, उनमें से 6 पते असली निकले हैं। वहीं संयुक्त राष्ट्र की समिति ने तीन अन्य पतों को सूची से हटा दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अलकायदा प्रतिबंध समिति द्वारा सूची में से जो पते हटाए जा रहे हैं, उनमें से एक पता संयुक्त राष्ट्र में इस्लामाबाद की दूत मलीहा लोधी के आवास का है।




भारत ने संयुक्त राष्ट्र को 9 पते देकर बताया था कि दाऊद इब्राहिम अक्सर इस स्थानों पर आता-जाता है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र ने अन्य छह पतों में किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया है। सुरक्षा परिषद की आईएसआईएल और अलकायदा प्रतिबंध समिति ने दाऊद से जुड़ी इस जानकारी में मंगलवार को संशोधन किया। इस संशोधन के बारे में पूछे जाने पर भारत के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सूचीबद्ध जानकारी में दाऊद का एक पता गलत था। यह पता राजदूत मलीहा लोधी का था, दाउद का नहीं।




भारत की ओर से पिछले साल अगस्त में तैयार किए गए डोजियर में पाकिस्तान में दाऊद के नौ पते शामिल किए गए थे। यह इस बात का सबूत था कि दाउद पाकिस्तान में छिपा हुआ है। इस्लामाबाद लगातार इस बात से इंकार करता रहा है कि दाउद पाकिस्तान में रहता है। डोजियर में कहा गया था कि दाउद को पाकिस्तान में अपने ठिकाने और पते तेजी से बदलने के लिए जाना जाता है। उसने पाकिस्तान में अकूत संपत्ति जुटाई है और वह पाकिस्तानी एजेंसियों की सुरक्षा में आता-जाता है। बता दें कि दाउद वर्ष 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में भारत में वांछित है। इन हमलों में 257 लोग मारे गए थे और लगभग एक हजार लोग घायल हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो