scriptदाऊद इब्राहिम की संपत्ति होगी नीलाम, 9 दिसंबर को लगेगी बोली | Dawood Ibrahim's property will auction, Bidding will start on December 9 | Patrika News

दाऊद इब्राहिम की संपत्ति होगी नीलाम, 9 दिसंबर को लगेगी बोली

Published: Nov 25, 2015 11:37:00 pm

पहले हुई नीलामियों में सिर्फ 2 लोगों ने दाऊद की संपत्ति पर बोली
लगाई थी और अब दोनों कब्जा हासिल करने के लिए चक्कर
काट रहे हैं

Dawood Ibrahim

Dawood Ibrahim

मुंबई। 14 साल बाद फिर एक बार मुंबई में अंडरवर्लड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति नीलाम होने जा रही है, इससे पहली हुई नीलामियों में सिर्फ 2 लोगों ने ही दाऊद की संपत्ति पर बोली लगाई थी और दोनों ही 14 साल से संपत्ति का कब्जा हासिल करने के लिए चक्कर काट रहे हैं। दक्षिण मुंबई की पाकमोडिया स्ट्रीट में में दाऊद इब्राहिम के घर के पास है एक होटल है डेल्ही जायका। पहले ये होटल रौनक अफरोज के नाम से जाना जाता था।

सरकार के मुताबिक ये संपत्ति दाऊद इब्राहिम के मालिकाना हक की है, लेकिन चूंकि दाऊद अपने खिलाफ दर्ज तमाम आपराधिक मामलों में जांच एजेंसियों के सामने पेश नहीं हुआ इसलिए ये संपत्ति जब्त कर ली गई है। आने वाले 9 दिसंबर को इनकम टैक्स विभाग इस होटल की नीलामी करेगा।

होटल डेल्ही जायका का क्षेत्रफल 45 वर्ग मीटर का है। इस होटल की नीलामी के लिए इनकम टैक्स विभाग ने 1 करोड 18 लाख रूपए की रिजर्व प्राईस तय की है। बोली लगाने की चाहत रखने वाले लोगों को 30 लाख रूपए का बयाना जमा कराना होगा जो कि रिजर्व प्राईस का 25 फीसदी है। नीलामी आयोजित करने की जिम्मेदारी अश्विन एंड आॅक्शनर्स कंपनी को सौंपी गई है।

जो लोग नीलामी में बोली लगाना चाहते हैं उन्हें 3 दिसंबर को संपत्ति के निरीक्षण के लिए लाया जाएगा। नीलामी में हिस्सा लेने के लिये आखिरी तारीख 8 दिसंबर है। बीते 16 सालों में दाऊद की संपत्ति की ये चौथी बार नीलामी हो रही है। साल 2000 में सबसे पहली बार नीलामी कोलाबा इलाके के होटल डिप्लोमैट में हुई थी, लेकिन तब किसी की हिम्मत नहीं हुई कि वो डॉन की संपत्ति पर बोली लगाए। उसके अगले साल 28 मार्च 2001 को फिरसे नीलामी की गई जिसमें दिल्ली के शिवसैनिक अजय श्रीवास्तव ने नागपाडा इलाके की जयराजभाई लेन में 2 दुकाने खरीदीं।

उसी साल 20 सितंबर को फिरसे तीसरी नीलामी हुई। उस नीलामी में दिल्ली के ही एक व्यापारी पीयूष जैन ने दाऊद की ताडदेव इलाके की एक संपत्ति खरीदी। इन दोनों ही लोगों ने संपत्ति के पैसे तो चुका दिए, लेकिन आज तक संपत्ति का कब्जा हासिल नहीं कर सके हैं।

अलग अलग केंद्रीय जांच एजेंसियों ने दाऊद इब्राहिम की करीब 12 संपत्तियों को जब्त कर रखा है और आज की तारीख में बाजार में उनकी कीमत 100 करोड के करीब आंकी जा रही है। सूत्रों के मुताबिक दाऊद के पास कई बेनामी संपत्तियां भी हैं जिनकी कोई आधिकारिक जानकारी इन जांच एजंसियों के पास नहीं है। ऐसी संपत्तियों की देखभाल का काम पहले दाऊद की बहन हसीना पारकर करती थी और अब उसका छोटा भाई इकबाल कासकर करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो