scriptफ्लाईओवर निर्माण से बचे धन से मुफ्त दवा बांटेगी केजरीवाल सरकार | Delhi government will provide free medicine from savings in the construction of flyovers | Patrika News

फ्लाईओवर निर्माण से बचे धन से मुफ्त दवा बांटेगी केजरीवाल सरकार

Published: Jan 17, 2016 06:17:00 pm

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में एक फरवरी से सभी सरकारी अस्पतालों में रोगियों के लिए मुफ्त दवा वितरण करने का फैसला किया है।

Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal

नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में एक फरवरी से सभी सरकारी अस्पतालों में रोगियों के लिए मुफ्त दवा वितरण करने का फैसला किया है। सरकार ने यह अहम फैसला तीन फ्लाईओवर परियोजनाओं से बचाए गए धन का इस्तेमाल करने के रूप में किया है।

आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार ने हाल ही में दिल्ली में तीन फ्लाईओवरों का निमार्ण करवाया था। जिसकी निमार्ण कार्य के लिए सरकार को जो बजट प्राप्त हुआ था उसमें से 350 करोड़ रुपए बचत के रूप में केजरीवाल सरकार को प्राप्त हुए है। दिल्ली के मुख्यमंत्री यह चाहते है कि इस बचत के पैसे को जनता के ही किसी फायदे के लिए काम में लिया जाए। इसलिए उन्होंने इस पैसे को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवा के रूप में काम में लेने का निर्णय किया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह अहम घोषणा बाहरी रिंग रोड पर मंगोलपुरी से मधुबन चौक के बीच एलिवेटिड कॉरिडोर के उद्घाटन के दौरान की। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने इस फ्लाईओवर को 300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है जबकि इसके लिए हमें 450 करोड़ रपये की राशि मंजूर हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में निशुल्क दवा देने को यह निर्णय लोक निर्माण विभाग की क्षमता से संभव हुआ है जिसकी अगुवाई गृह मंत्री सत्येंद्र जैन कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि तीन फ्लाईओवरों के निर्माण में 350 करोड़ रुपये बचाये गये हैं।

सीएम ने कहा कि मैंने और गृहमंत्री जैन ने विचार किया कि अगर हम सरकारी अस्पतालों में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, खून की जांच जैसी सुविधाएं और दवाएं निशुल्क देना चाहते हैं तो हमें करीब 350 करोड़ रुपये अलग रखने होंगे। दिल्ली सरकार शहर में करीब 38 अस्पतालों को संचालित करती है।

आजादपुर-प्रेमबाड़ी पुल एलिवेटिड कॉरिडोर, मंगोलपुरी से मधुबन चौक और जल्द ही शुरू होने वाले मुबारका-मधुबन चौक कॉरिडोरों के निर्माण के दौरान सरकार द्वारा यह रकम(350 करोड़) बचाई गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो