scriptखुशखबरी, दिल्ली मेट्रो ट्रेन के किराये में नहीं होगी कोई बढ़ोतरी | Delhi govt move delays decision to hike Metro fares | Patrika News
विविध भारत

खुशखबरी, दिल्ली मेट्रो ट्रेन के किराये में नहीं होगी कोई बढ़ोतरी

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सोमवार को किराया बढ़ाने के फैसले को कुछ समय के लिए टाल दिया है

Nov 08, 2016 / 10:30 am

कमल राजपूत

Delhi metro

Delhi metro

नई दिल्‍ली। दिल्ली मेट्रो ट्रेन में सफर करने वाली यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सोमवार को किराया बढ़ाने के फैसले को कुछ समय के लिए टाल दिया है। यह निर्णय बोर्ड किराया निर्धारण समिति (एफसीसी) के सिफारिश के बाद लिया गया। 

सूत्रो के मुताबिक किराया न बढऩे की वजह दिल्ली के मुख्य सचिव के के शर्मा को बैठक में शामिल नहीं होना भी बताया गया है। बोर्ड के सदस्य शर्मा ने एफसीसी के किराया न बढ़ाने की सिफारिशो पर हस्ताक्षर किए थे। बताया गया कि वित्त सचिव ने दिल्ली सरकार का प्रतिनिधित्व किया और दिल्ली सरकार ने रिपोर्ट के अध्ययन के लिए और समय मांगा है। गौर हो शहरी विकास मंत्रालय ने दिल्ली मेट्रो के यात्री किराये में बढ़ोतरी की सिफारिश करने के लिए समिति का गठन किया था।

सूत्र ने कहा, ‘इस स्थिति में डीएमआरसी के चैयरमैन एवं शहरी विकास सचिव राजीव गौबा के पास विषय को लेकर फैसला टालने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। सितंबर में समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें कथित रूप से दूरी के हिसाब से किराया बढ़ाने की मांग की गई थी। इस रिर्पोट में न्यूनतम किराया मौजूदा आठ रुपये से बढ़ाकर दस रुपये और अधिकतम किराया मौजूदा 30 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये करने की सिफारिश की गई थी।

डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक, मेट्रो का किराया इसके पहले साल 2009 में बढ़ाया गया था, जब यमुना बैंक से नोएडा सिटी सेंटर तक मेट्रो लाइन को बढ़ाया गया था। डीएमआरसी की दलील है कि इन सालो में न सिर्फ मेट्रो के संचालन की लागत बढ़ी है, बल्कि कई अन्य खर्चों में भी बढ़ोतरी हुई है, जिसके वजह डीएमआरसी पर किराया बढ़ाने का निर्णय लिया था।

Home / Miscellenous India / खुशखबरी, दिल्ली मेट्रो ट्रेन के किराये में नहीं होगी कोई बढ़ोतरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो