scriptजासूसी में पकड़ा गया पाकिस्तानी अफसर, भारत छोड़ने का आदेश | Delhi Police Arrest Pakistan High Commission Staffer For Espionage, Abdul Basit Summoned by MEA | Patrika News

जासूसी में पकड़ा गया पाकिस्तानी अफसर, भारत छोड़ने का आदेश

Published: Oct 27, 2016 01:27:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

विदेश सचिव ने साउथ ब्लॉक में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित को बुलाया, महमूद को जासूसी के आरोप में अवांछित करार देकर देश से बाहर जाने का फरमान सुनाया

Pak High Commission Official Arrested For Espionag

Pak High Commission Official Arrested For Espionage

नई दिल्ली। पाकिस्तानी उच्चायोग के एक अधिकारी के जासूसी के लिये रक्षा दस्तावेजों के साथ पकड़े जाने के बाद भारत ने उसे अवांछित व्यक्ति करार देकर देश छोडऩे के लिए कह दिया है। दिल्ली पुलिस ने कल यहां चिड़यिाघर के पास एक छापा मार कर पाकिस्तानी उच्चायोग में पदस्थ अधिकारी महमूद अख्तर और दो अन्य भारतीय नागरिकों मौलाना रमजान और सुभाष जांगीर को पकड़ा और उनके पास से सीमा एवं नियंत्रण रेखा पर सेना एवं सीमा सुरक्षा बल की तैनाती से जुड़े संवेदनशील दस्तावेज और मानचित्र बरामद किए। ये दोनों राजस्थान के निवासी हैं।

विदेश सचिव एस जयशंकर ने आज सुबह यहां साउथ ब्लॉक में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित को बुलाया और महमूद को जासूसी के आरोप में अवांछित करार देकर देश से बाहर जाने का फरमान सुनाया। सूत्रों के मुताबिक यह मुलाकात दस मिनट चली।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि तीनों को चिड़यिाघर के पास से गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बताया कि महमूद अख्तर वीजा विभाग में तैनात था और वह पाकिस्तानी सेना के 40 बलूच रेजीमेंट में हवलदार है जिसे कुछ वर्ष पहले पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई में नियुक्त किया गया था। ये लोग करीब डेढ साल से आईएसआई के लिए जासूसी कर रहे थे और दिल्ली पुलिस छह माह से उस पर नजर रखे हुये थी। कल रात गिरफ्तार किये अख्तर ने अपनी पहचान गलत बतायी थी और उसके पास से फर्जी अाधार कार्ड भी मिला है। वह सीमा और नियंत्रण रेखा पर सीमा सुरक्षा बल और सेना की तैनाती के बारे में जानकारी देता था। पुलिस ने बताया कि ये पाकिस्तान के लिये जासूसी करते थे और इन्हें इसके बदले पैसा मिलता था। अख्तर को ढाई साल पहले पाकिस्तान उच्चायोग में नियुक्ति दी गई थी और वह महीने एक बार पाकिस्तान का दौरा करता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो