scriptडीटीसी को मिली पहली महिला बस ड्राइवर | DTC gets its first lady bus driver | Patrika News

डीटीसी को मिली पहली महिला बस ड्राइवर

Published: Apr 18, 2015 12:30:00 pm

सरिता बनी डीटीएस की पहली महिला बस ड्राइवर, सरोजनी नगर डिपो में हुई नियुक्ति

नई दिल्ली। डीटीसी में महिला कंडक्टर के बाद अब महिला बस चालक का पदार्पण हो गया है। बस की स्टीयरिंग थाम तेलंगाना की वी. सरिता डीटीसी की पहली महिला बस ड्राइवर हैं। उन्हें फिलहाल सरोजनी नगर डिपो में तैनात किया गया है। 30 वर्षीय सरिता का कहना है कि उन्हों किसी भी समय ड्यूटी करने में कोई परेशानी नहीं है। उन्हें उम्मीद है कि वे अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा का जरिया बनेंगी।

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर सरिता का परिचय करवाया। राय ने बताया कि महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के मकसद से डीटीसी ने महिला कंडक्टरों के साथ महिला बस ड्राइवरों को भी तैनात करने का फैसला किया गया था। इसके चलते पिछले साल दिसंबर में माहिला बस ड्राइवरों से आवेदन मांगे गए थे। इसमें 7 महिलाओं ने आवेदन दाखिल किए थे, जिनमें से 5 को शॉर्टलिस्ट किया गया। मेडिकल जांच के बाद केवल सरिता को ही फिट पाया गया और उन्हें नियुक्त किया गया।

चयन होने के बाद सरिता ने डीटीसी के ट्रेनिंग स्कूल में 4 हफ्ते की अनिवार्य ट्रेनिंग ली और बाद में उनकी नियुक्ति शॉर्ट टर्म कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर सरोजनी नगर डिपो में कर दी गई। सरिता ने बताया कि वे करीब 12 साल से ड्राइविंग कर रही हैं और बाइक, स्कूटर से लेकर ऑटो, टेक्सी, बस, ट्रक और बीएमडब्ल्यू जैसी लग्जरी कार तक चला चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो