Patrika Hindi News

टॉपर घोटाले में BSEB ने 68 कॉलेज, 19 स्कूलों की मान्यता रद्द की

Updated: IST Bihar Toppers Scam
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने राज्य के 68 इंटर कॉलेज और 19 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है

पटना। बिहार के टॉपर घोटाले में राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने राज्य के 68 इंटर कॉलेज और 19 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। बेहद चर्चित टॉपर घोटाले के बाद की गई जांच के आधार पर सरकार ने यह कार्रवाई की है।

इससे पहले राज्य शिक्षा बोर्ड ने उन 88 माध्यमिक और इंटरमीडिएट स्कूलों की मान्यता निलंबित की थी जो मानकों को पूरा नहीं कर रहे थे। पूर्व शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह के दो साल के कार्यकाल में जिन 212 संस्‍थानों को मान्यता दी गई थी उनकी भी जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि बिहार में टॉपर घोटाला सामने आने के बाद राज्य में माध्यमिक शिक्षा को लेकर सरकार को काफी बदनामी झेलनी पड़ी थी। 12वीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों से मीडिया ने बेहद साधारण सवाल पूछे तो वे चकरा गए थे। इसके बाद खुलासा हुआ था कि इन छात्रों ने अपनी मेहनत के बूते नहीं बल्कि गलत तरीकों से बोर्ड की परीक्षा में टॉप किया।

इससे पहले बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने यह कबूल किया है कि नकल माफियाओं ने अपात्र छात्रों को टॉप कराने के लिए 20-20 लाख रुपये दिए थे। उन्होंने पुलिस पूछताछ में इस बात का खुलासा किया था।

पुलिस के मुताबिक टॉपर घोटालों के अंजाम देने के अलावा लालकेश्वर सिंह ने यह बात भी कबूल की कि उन्होंनें फर्जी इंटरमीडिएट कॉलेजों को मान्यता देने के लिए 4 लाख रुपये लिए। बोर्ड परीक्षा में सौरभ श्रेष्ठ और रूबी राय ने टॉप किया था।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???