scriptदिल्ली समेत देश के 11 राज्यों में भूकंप के झटके, 60 की मौत | Earthquake in North India, measured 7.7 on richter scale, 19 died in pak | Patrika News

दिल्ली समेत देश के 11 राज्यों में भूकंप के झटके, 60 की मौत

Published: Oct 26, 2015 06:01:00 pm

उत्तर भारत सहित पाकिस्तान व अफगानिस्तान में 7.7 तीव्रता का भूकंप, पाकिस्तान में भारी तबाही, 19 की मौत, भारत में किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं

Earthquake

Earthquake

जयपुर। उत्तर भारत समेत पड़ौसी देश पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान में सोमवार दोपहर लगभग तीन बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। लोग घबराकर अपने घरों से तथा ऑफिसों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके देश की राजधानी नई दिल्ली, जयपुर तथा अन्य आस-पास के क्षेत्रों में महसूस किए गए। ये झटके लगातार रह रहकर कुछ देर तक महसूस होते रहे। अभी तक भारत में किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है परन्तु पाकिस्तान में भारी तबाही की के समाचार मिले हैं। वहां पर 19 लोगों की मौत भी हो गई है।

ये भी पढ़ेः भूकम्प से भारत में परमाणु बम धमाके से भी ज्यादा होगी तबाही
ये भी पढ़ेः ‘तीव्र भूकंप की आशंका’, मारे जा सकते हैं 4 करोड़ लोग

अफगानिस्तान के हिंदकुश पर्वत में था केन्द्र

झटकों से घरों में मौजूद सामान तेजी से हिलने लगा। चारों तरफ कोलाहल मच गया। विशेषज्ञों के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर कम से कम 7.7 बताई गई है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदकुश में था।

https://twitter.com/hashtag/earthquake?src=hash



लोगों में मची भगदड़, पाकिस्तान में भारी तबाही

भूकंप के झटके अफगानिस्तान के काबुल स पाकिस्तान, उत्तरी भारत के अधिकांश इलाकों में महसूस किए गए। नई दिल्ली में कुछ ही देर में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बैठक होने वाली थी परन्तु भूकंप के झटकों के बाद वहां मौजूद सभी लोग तुरंत बाहर निकल आए। राजधानी में मेट्रो ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया।

पाकिस्तान में भूकंप के चलते भारी तबाही हुई है। वहां पर 19 लोगों की मौत होने की भी खबर है। पाक सरकार ने आपदा पीड़ितों के लिए राहत सहायता पहुंचानी शुरू कर दी है।

PM मोदी ने दिया हरसंभव सहायता का आश्वासन

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए भूकंप पर संवेदना जताई तथा कहा कि पाकिस्तान के भूकंप पीड़ितों की सहायतार्थ भारत सरकार हरसंभव मदद उपलब्ध करवाएगी।

https://twitter.com/narendramodi/status/658582850996822016



https://twitter.com/narendramodi/status/658582987722719232





नासा ने दी थी भूकंप आने की चेतावनी

अमरीकी अतंरिक्ष अनुसंधान एजेंसी नासा ने हाल ही में कुछ दिन पूर्व हिमालय क्षेत्र में और भूकंप आने की चेतावनी दी थी। नासा नेपाल में आए भूकंप पर अध्ययन कर रहा है। जिसके लिए उसने अपने उपग्रहों से इस क्षेत्र की खासी जानकारी जुटाई है। नासा द्वारा जारी इस चेतावनी में भारत, नेपाल, चीन, अफगानिस्तान तथा हिमालय बेल्ट से जुड़े क्षेत्रों में तेज भूकंप आने की आशंका व्यक्त की गई है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व 10 अक्टूबर को भी नई दिल्ली में भूकंप आया था



देखें वीडियों


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो