script

म्यांमार में आया भूकंप, देश के कई शहरों में महसूस हुए झटके

Published: Aug 24, 2016 05:05:00 pm

देश के पश्चिम बंगाल, बिहार और आसम में आज भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। 6.8 रिएक्टर स्केल के इस भूकंप का केंद्र सेंट्रल म्यांमार में बताया गया है।

earthquake

earthquake

नई दिल्ली। देश के पश्चिम बंगाल, बिहार और आसम में आज भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। 6.8 रिएक्टर स्केल के इस भूकंप का केंद्र सेंट्रल म्यांमार में बताया गया है। भूकंप के झटके पटना, गुवाहाटी और कोलकाता में महसूस किए गए। धरती के 58 किमी अंदर भूकंप का केंद्र था। शाम 4 बजकर 4 मिनट पर भूकंप आया। भूकंप के झटकों से बिहार, असम, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, बंगाल, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम हिल गए। हालांकि अभी तक कहीं से भी जानमाल की हानि की कोई सूचना नहीं मिली है।



कोलकाता में थोड़ी देर के लिए मेट्रो सेवा को बंद किया गया था। हालांकि कुछ समय बाद वापस से सेवाएं बहाल कर दी गई। कोलकाता में कार्यालय खाली करवा लिए गए और करीब 10 सैंकेंड तक धरती कांपी। कॉलेज स्टूडेंट्स का कहना है कि जब भूकंप आया तब हमारी टेबल्स थर्राने लगी। सभी लोग क्लास रूम से बाहर की ओर तेजी से भागे। गौरतलब है कि इसी सप्ताह में हरियाणा में 3.7 रिएक्टर स्केल का भूंकप आया था। इसका प्रभाव दिल्ली के कुछ इलाकों में भी दिखाई दिया था।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले मध्य इटली में आज तड़के आए भूकंप के तेज झटकों ने देखते ही देखते कई इमारतों को धूल में मिला दिया। इमारतों के मलबे में दबकर कम से कम दस लोगों के मारे जाने और कई लोगों के दबे रहने की आशंका है। भूकंप से कई शहरों और गांवों को गंभीर क्षति पहुंची है, लेकिन घने आबादी वाले क्षेत्रों को नुकसान नहीं पहुंचने की संभावना है। भूकंप से एक्युमोली, अमाट्रिस, पोस्टा और आरक्वेटा डेल टरोंटो बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।


Italy earthquake 01

अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता लुसा केरी ने बताया कि नुकसान के आंकलन के लिए इन इलाकों में हेलिकॉप्टर भेजा गया है। एक्युमोली के मेयर ने बताया कि भूकंप से बड़ी संख्या में इमारतों को नुकसान पहुंचा है। शहर के मेयर स्टेफानो पेट्रुस्सी ने एक टीवी चैनल आरएआई को बताया कि चार लोग मलबे में दबे हुए हैं, लेकिन उनके जीवित होने की संभावना नहीं है। आरएआई ने स्थानीय पुलिस के हवाले से बताया कि पेस्कारा डेल टरोंटो के पास गांव में भूकंप से दो लोगों की मारे जाने की सूचना है।


Italy earthquake 02

अमाट्रिस के मेयर सर्जियो पिरोज्जी ने एक टीवी चैनल को बताया कि कई लोग मलबे में फंसे हुये हैं। शहर की ओर तथा शहर से बाहर जाने वाली सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई है और लगभग आधा शहर तबाह हो गया है। उन्होंने कहा कि तीन चौथाई शहर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। हमारा लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षित बचाना है। मलबे से कई लोगों की आवाजें आ रही हैं, हमें वहां से लोगों को बचाना है। शहर का अस्पताल भूकंप से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और मरीज सड़कों पर आ गये हैं।


Earthquake in India

भूकंप से मुख्यत: तीन क्षेत्र-उमब्रिया, लेजिओ और मार्चे क्षेत्रों में ज्यादा नुकसान हुआ है। अमरीकी भूविज्ञान सर्वेक्षण के अनुसार 6.2 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र उमब्रिया क्षेत्र के नोर्सिया शहर के पास था। नोर्सिया में भूकंप आज भारतीय समयनुसार सुबह सात बजकर छह मिनट पर आया था और इसे इटली के बड़े भाग में महसूस किया गया था। एलेमन्नो के मेयर ने बताया कि नोर्सिया में अभी किसी के भी मारे जाने की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि भूकंप से भूकंपरोधी इमारातों को नुकसान नहीं पहुंचा है। कुछ ऐतिहासिक इमारतों की क्षति की सूचना है, लेकिन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होने की सूचना नहीं है।

प्रधानमंत्री मेट्टिओ रेंजी के कार्यालय ने प्रभावित क्षेत्रों में बचाव दल को भेजा है। भूकंप के एक घंटे बाद कुछ क्षेत्रों में 5.5 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया। इटली के प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने आज तड़के मध्य इटली में पेरुगिया शहर के पास भूकंप के बाद जानकारी देते हुये कहा कि इटली सरकार स्थिति की निगरानी के लिएदेश की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी से संपर्क में है। इटली में इससे पहले 2009 में ला एक्लिा में शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें लगभग 300 लोग मारे गये थे।

ट्रेंडिंग वीडियो