scriptभूकंप के चलते 10 फीट ऊंचा हुआ काठमांडू | Earthquake Shifts Kathmandu by 10 feets, Everest height unchanged: Experts | Patrika News

भूकंप के चलते 10 फीट ऊंचा हुआ काठमांडू

Published: Apr 28, 2015 12:36:00 pm

नेपाल में आए भूकंप के चलते उसकी राजधानी
काठमांडू की जमीन दक्षिण की दिशा में कुछ मीटर ऊपर उठ गई है

kathmandu earthquake

kathmandu earthquake

नई दिल्ली। विशेषज्ञों का कहना है कि नेपाल में आए भूकंप के चलते उसकी राजधानी काठमांडू की जमीन दक्षिण की दिशा में कुछ मीटर ऊपर उठ गई है, जबकि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई में कोई फर्क नहीं पड़ा है।

शनिवार को आए 7.9 तीव्रता का ये भूकंप नेपाल के इतिहास में आए सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक है। पिछसे 80 सालों में नेपाल में ऎसा भूकंप नहीं आया है। इस भूकंप में 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कैमब्रिज टेक्टॉनिक्स एक्सपर्ट जेम्स जैक्सन ने कहा कि, भूकंप के बाद आई साउंड वेव्स के जरिए मिली जानकारी के मदद से सीसमोलॉजिकल डेटा के मुताबिक काठमांडू की जमीन तकरीबन 10 फीट ऊंची हो गई है।

उनका विश्लेषण यूनीवर्सिटी ऑफ एडिलेड की फिजिकल साइंस डिपार्टमेंट की हेड से ही मिलता जुलता है। स्टेसी ने कहा था कि, माना जा रहा है कि ये भूकंप हिमालयन थ्रस्ट फॉल्ट में आया है, जोकि यूरेशिया और भारतीय प्लेट के बीच में है। आपको बता दें कि एवरेस्ट समुद्री स्तर से 8,848 मीटर की ऊंचाई पर है। भूकंप के चलते यहां के बेस कैंप में आए हिमस्खल में 18 लोगों की मौत हो गई है। एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि आने वाले कुछ महीनों में और भी आफ्टरशॉक्स आ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो