Patrika Hindi News

देशभर में ईडी के छापे, 1.2 करोड़ की नकदी की जब्त

Updated: IST ed
नोटबंदी के बाद करेंसी एक्सचेंजों, हवाला डीलरों व अन्य के पास मारे छापे

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोटबंदी के बाद करेंसी एक्सचेंजों, हवाला डीलरों व अन्य के पास कालेधन का पता लगाने के लिए देश भर में 40 स्थानों पर छापे मार कर तलाशी ली। इस ईडी की छापेमारी में 1.2 करोड़ रूपए की नकदी जब्त की गई।

मामला भी दर्ज
ईडी ने नई दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके में स्थित एक निजी बैंक के अधिकारियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला भी दर्ज कराया है। हाल ही में आयकर विभाग ने पुराने नोटों को बदलने में कथित अनियमितताओं के लिए इस बैंक की जांच आयकर विभाग ने की थी।

जब्ती में ये आए हाथ
ईडी अधिकारियों ने अपनी इस छापेमारी अभियान के दौरान लगभग 20 लाख रूपए मूल्य के पुराने नोट, एक करोड़ रूपए के मूल्य के नए नोट व 50 लाख रूपए के विदेशी मुद्रा विनिमय से जुड़े कागजात जब्त किए हैं।

इन स्थानों पर मारे गए छापे
ईडी अधिकारियों के मुताबिक पुराने नोटों की अवैध अदला-बदली में लगे हवाला डीलरों और करेंसी एक्सचेजों के यहां से सारी नकदी व दस्तावेज जब्त किए गए हैं। इस मामले की जांच जांच की जा रही है। ईडी की यह कार्रवाई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, गांधीनगर व बेंगलुरू शहरों में विभिन्न स्थानों पर की गई। पूर्वी राज्यों में कोलकाता में 6, भुवनेश्वर, पारादीप व गुवाहाटी में 2—2 जगहों पर छापेमारी की गई। निदेशालय के अधिकारियों ने कोलकाता में एक चिकित्सक के परिसर से 10 लाख रूपए की नकदी नए नोटों में जब्त की है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???