scriptनाइजीरिया में अगवा किए गए 11 भारतीयों को छुड़ाया गया : स्वराज | Eleven Indians released from Nigerian prison, confirms Sushma Swaraj | Patrika News

नाइजीरिया में अगवा किए गए 11 भारतीयों को छुड़ाया गया : स्वराज

Published: Jul 04, 2016 02:31:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

स्वराज ने ट्वीट किया कि मैं इनकी वापसी के लिए नाइजीरिया स्थित अपने उच्चायुक्त श्री बीएन रेड्डी की कोशिशों की सराहना करती हूं

Sushma Swaraj

Sushma Swaraj

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को कहा कि उत्तर मध्य नाइजीरिया के बेनू प्रांत के ग्बोको शहर से अगवा किए गए दो भारतीयों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हर कोशिश की जा रही है। इसके अलावा उन्‍होंने 11 भारतीयों को स्वदेश भेजे जाने के लिए अबुजा स्थित भारतीय दूत का शुक्रिया भी अदा किया। एक नाइजीरियाई जेल में दो साल रहने के बाद इन्हें रिहा किया गया था।

स्वराज ने ट्वीट किया कि मैं इनकी वापसी के लिए नाइजीरिया स्थित अपने उच्चायुक्त श्री बीएन रेड्डी की कोशिशों की सराहना करती हूं।




गौरतलब है कि एक मर्चेंट नेवी कंपनी के जहाज के चालक दल के सदस्य 2014 में नाइजीरिया में फंस गए थे और चालक दल के सभी सदस्यों को अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र का उल्लंघन करने को लेकर गिरफ्तार कर लिया गया था। इस बीच, स्वराज ने कहा कि नाइजीरिया में अगवा हुए दो भारतीयों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हर कोशिश की जा रही है।

आंध्र प्रदेश के मंगीपुड़ी साईं श्रीनिवास और उनके सहकर्मी अनीश शर्मा (कर्नाटक) पिछले बुधवार को शाम करीब सात बजकर बीस मिनट पर अपने आवास से एक कार में सवार होकर डेंगोट सीमेंट के संयंत्र जा रहे थे तभी सशस्त्र लोगों के एक समूह ने एक ट्रैफिक सिग्नल पर उन्हें अगवा कर लिया।

स्वराज ने बताया कि मैंने आज सुबह अनीश शर्मा की पत्नी से बात की। मैंने उन्हें भरोसा दिलाया कि अनीश और श्रीनिवास को नाईजीरिया में अपहरणकर्ताओं के चंगुल से छुड़ाने के लिए हम अपनी सर्वश्रेष्ठ कोशिश कर रहे हैं।







उन्होंने ट्वीट किया कि मैंने परिवार को नियमित रूप से जानकारी देने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को तैनात किया है।




विदेश विभाग के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने शुक्रवार को कहा था कि अभी तक फिरौती की कोई मांग नहीं गई है। जहां तक हमारी जानकारी है कि बोको हराम संगठन का कोई हाथ नहीं है और ऐसा लगता है कि इस हरकत के लिए स्थानीय आपराधिक तत्व जिम्मेदारी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो