Patrika Hindi News

> > > F-16 planes seen flying over Islamabad, tweets Pakistani journalist Hamid Mir

'वॉर प्रैक्टिस के लिए इस्लामाबाद के ऊपर उड़े F-16 लड़ाकू विमान'

Updated: IST Pakistani journalist Hamid Mir
जियो न्यूज के पत्रकार हामिद मीर ने अपने ट्विटर हैंडल पर फाइटर प्लेन उडऩे की बात कही है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने गुरुवार देर रात ट्वीट कर बताया कि पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पर रात करीब 10.20 बजे एफ-16 लड़ाकू विमानों को उड़ते देखा गया। इसे पाकिस्तान में वॉर से पहले की प्रैक्टिस के तौर पर देखा जा रहा है। जियो न्यूज के पत्रकार हामिद मीर ने अपने ट्विटर हैंडल पर फाइटर प्लेन उडऩे की बात कही है।

पाकिस्तानी जर्नलिस्ट जावेद सिद्दीकी ने ट्विटर पर वीडियो भी शेयर किया है। हामिद मीर ने भारतीय न्यूज चैनल एबीपी को बताया कि इस्लामाबाद के करीब मोटरवे सड़क के पास दोपहर लड़ाकू विमान लैंड करने की खबरें आई थीं, मैं जब ऑफिस से घर आया तो आसमान में चार लड़ाकू विमान उड़ रहे थे, ये विमान रोशनी के कुछ गोले फेंक रहे हैं। इन लड़ाकू विमानों से बेहद खौफनाक आवाजें आ रहीं थीं। इन विमानों ने करीब चार पांच चक्कर लगाए थे। हामिद ने कहा कि लोग घरों से बाहर निकल गये हैं। इस्लामाबाद में खौफनाक हालात हैं। हामिद ने कहा कि जब हमने पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों से संपर्क किया तो पता चला कि रात के समय युद्ध अभ्यास किया जा रहा है। अधिकारियों की ओर से बेफिक्र रहने की बात भी कही गई।

हामिद मीर के मुताबिक, शायद इस अभ्यास के जरिए पाकिस्तान की जनता को किसी भी जंग के लिए तैयार रहने के लिए कहा जा रहा है। मोटरवे सड़क वैकल्पिक रनवे के तौर पर तैयार रखा गया है। लाहौर एक वरिष्ठ पत्रकार अशरफ जावेद के मुताबिक, लाहौर में जिंदगी सामान्य है, यहां किसी तरह का कोई युद्ध अभ्यास हमें देखने को नहीं मिला है। लेकिन जिस तरह की खबरें आ रहीं हैं उससे लोग चिंतित जरूर हैं। इस वक्त सबकी निगाहें भारत की ओर की कि भारत क्या कदम उठाता है।

पाकिस्तानी एयरफोर्स की लैंडिंग ड्रिल के लिए हाइवे बंद

पाकिस्तानी सेना ने भी युद्ध की आशंकाओं के मद्देनजर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पाकिस्तानी एयरफोर्स ने गुरुवार को अपने युद्धक विमानों की लैंडिंग प्रैक्टिस के लिए देश के प्रमुख हाइवे को बंद कर दिया है। हालांकि सेना का दावा है कि यह रूटीन प्रेक्टिस है और इसका हालिया तनाव से कोई संबंध नहीं है।

इस्लामाबाद और लाहौर के बीच ट्रैफिक डायवर्ट

पाक एयरफोर्स के इस दो दिवसीय एक्सरसाइज के दौरान इस्लामाबाद और लाहौर के बीच का ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। ट्रैफिक को पुराने पहाड़ी रास्ते से गुजारा जा रहा है। प्रवक्ता कोमोडोर जावेद मोहम्मद अली ने कहा कि इसमें कुछ नया नहीं है, वर्षों से इस प्रैक्टिस को अपनाया जा रहा है। हालांकि बात इतनी भी सीधी नहीं है। पाकिस्तान के एक दूसरे सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि पाकिस्तानी सेना को हाइअलर्ट पर रखा गया है। उड़ी हमले के बाद भारत की तरफ से संभावित कदम को देखते हुए पाकिस्तान में ये तैयारियां की जा रही हैं।

पाक मीडिया में खबरें हैं कि उरी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वॉर के पहले फेज की तैयारियां पूरी कर ली हैं। ऐसे ही दावों के बाद पाकिस्तान ने आर्मी को किसी भी हमले के लिए तैयार रहने को कहा है। कुछ भारतीय रिपोर्ट्स में भारतीय सेना की ओर से पाकिस्तान में चल रहे आतंकी कैम्पों पर कार्रवाई की खबरें आई थीं। कहा यह गया कि भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर तीन कैम्प तबाह कर दिए और करीब 20 आतंकियों को मार गिराया।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे