scriptआइसक्रीम खा रही महिला की पेटिंग को फेसबुक ने अपने पेज से हटाया | Facebook removes image of Evelyne Axell's 'Ice Cream' | Patrika News

आइसक्रीम खा रही महिला की पेटिंग को फेसबुक ने अपने पेज से हटाया

Published: Feb 12, 2016 07:15:00 pm

यह ‘आइस क्रीम’ पेटिंग बेल्जियन आर्टिस्ट एवलिन ऐक्सेल द्वारा 1964 में बनाई थी। फेसबुक पर पोस्ट इस तस्वीर पर लोगों ने कमेंट्स भी किए है।

Evelyne Axell's Painting

Evelyne Axell’s Painting

जयपुर। फेसबुक ने अपने पेज पर पोस्ट हुई आइसक्रीम खा रही एक महिला की पेटिंग को आपत्तिजनक करार देते हुए हटा दिया है। इस पेटिंग को फिलाडेल्फिया म्यूजियम ऑफ आर्ट ने अपने पेज पर पोस्ट किया था। यह ‘आइस क्रीम’ पेटिंग बेल्जियन आर्टिस्ट एवलिन ऐक्सेल द्वारा 1964 में बनाई थी। फेसबुक ने बताया इस पेटिंग में कुछ ज्यादा ही अंगप्रदर्शन या सजेस्टिव (उत्तेजक) कॉन्टेंट दिखाई दे रहा है। इस वजह से हमने इस पोस्ट को हटाया है।

म्यूजियम द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर के नीचे लिखा है कि ऐक्सेल की यह पेंटिंग आत्मविश्वास से भरी सक्रिय महिलाओं की ओर इशारा करती है, जो कि पेंटिंग में बेफिक्र होकर आइसक्रीम खा रही महिला की तरह अपनी शर्तों पर संतुष्टि पाना चाहती हैं। इसके अलावा पोस्ट में कहा गया है कि ऐक्सेल की यह पेंटिंग कला की स्थापित परंपराओं को चुनौती देती है और 1960 के सेक्शुअल रिवॉलूशन की स्वछंदता और जिंदादिली को दर्शाती है।

फेसबुक पर पोस्ट इस तस्वीर पर लोगों ने कमेंट्स भी किए है। एक शख्स ने लिखा कि अगर यह उत्तेजक है तो मैं बहुत हैरान हूं। एक दूसरे शख्स ने कमेंट किया कि अगर यह पेंटिंग आपत्तिजनक है तो मैं तो थॉन्ग्स पहनकर झुकी हुईं महिलाओं की तस्वीरों को देखना बंद करना पसंद करूंगा।

गौरतलब है कि यह पहला मौका नहीं जब फेसबुक ने आर्ट वर्क ब्लॉक किया हो। इससे पहले पहले भी फेसबुक ने कोपनहेगन की ‘लिटल मरमेड’ स्टैचू की तस्वीर न्यूडिटी नियमों का हवाला देते हुए हटा दी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो