script

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा गजेंद्र की आत्महत्या का मामला

Published: Apr 25, 2015 03:47:00 pm

आप की रैली में राजस्थान के एक किसान की आत्महत्या का मामला उच्चतम न्यायालय तक पहुंच गया है

Gajendra singh

Gajendra singh

नई दिल्ली। राजधानी के जंतर-मंतर पर आम आदमी पार्टी की रैली में राजस्थान के एक किसान की आत्महत्या के मद्देनजर देश में उठे राजनीतिक बवंडर के बीच यह मामला उच्चतम न्यायालय तक पहुंच गया है। अधिवक्ता जीएस मणि ने शीर्ष अदालत में जनहित याचिका दायर की है तथा उससे तुरंत इस मामले में दखल देने की मांग की गयी है। याचिकाकर्ता ने केंद्र और राज्य सरकारों को देशभर में हो रही किसानों की खुुदकुशी को रोकने के लिए तुरंत प्रभावी कदम उठाने के निर्देश देने की मांग की है।

क्या कहा गया है याचिका में
याचिका में कहा गया है कि गत 22 अप्रैल को राजस्थान के दौसा के किसान के “आप” कार्यकर्ताओं के सामने खुदकुशी करने की घटना ने लोगों की चेतना को झकझोर दिया है। साथ ही किसानों की हालत भी सामने आ गई है। देश में किसानों की आत्महत्या जारी है, लेकिन सरकारें कोई कदम नहीं उठा रही हैं। याचिकाकर्ता ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा गया है कि देश में औसतन 45 किसान आत्महत्या कर रहे हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े

आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 1995 से लेकर 2013 तक कुल दो लाख 96 हजार 438 किसानों ने खुदकुशी की है, जबकि केवल 2004 में ही 18 हजार 241 किसानों ने खुदकुशी की थी। याचिकाकर्ता ने न्यायालय से आग्रह किया है कि वह केंद्र और सभी राज्य सरकारों से इस संबंध में सारे दस्तावेज तलब करके यह पूछे अब तक इस मामले में क्या किया गया है? मणि ने कहा है कि या तो इस मामले में कोई न्यायिक जांच करायी जाए या शीर्ष अदालत के दो सेवानिवृत्त न्यायाधीशों का आयोग गठित करके जांच कराई जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो