scriptटीम इंडिया का पलटवार, दो विकेट झटक द. अफ्रीका पर बढ़ाया दबाव | Patrika News
खेल

टीम इंडिया का पलटवार, दो विकेट झटक द. अफ्रीका पर बढ़ाया दबाव

सिमोन हार्मर और मोर्न मोर्कल की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को पहले दिन ही पहली पारी में 215 रनों के स्कोर पर ढेर कर दिया। 

Nov 25, 2015 / 05:13 pm

satyabrat tripathi

नागपुर। सिमोन हार्मर और मोर्न मोर्कल की घातक गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया को पहले दिन पहली पारी में 215 रनों के स्कोर पर ढेर कर दिया। 

वहीं दक्षिण अफ्रीका ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 11 रन बना लिए थे। पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका अभी भी टीम इंडिया से 208 रन पीछे है जबकि उसके पास 8 विकेट शेष हैं।

टीम इंडिया को पहली पारी में 215 रनों पर समेटने के बाद दक्षिण अफ्रीका की ओर से पहली पारी में बैटिंग के लिए स्टियान वान जिल और डीन एल्गर क्रीज पर उतरे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 4 रन ही था कि रविचंद्रन अश्विन ने जिल को बगैर खाता खोले पवेलियन भेज दिया। 

दक्षिण अफ्रीका के स्कोर में 5 रनों का ही इजाफा हुआ था कि जिल के बाद एल्गर का साथ देने के लिए आए इमरान ताहिर को भी रविंद्र जडेजा ने 4 रनों के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। 

इसके बाद एल्गर का साथ देने के लिए कप्तान हाशिम अमला आए। दोनों ने बाकी के बचे ओवर को संभलकर खेला और पहले दिन स्टंप्स तक टीम के स्कोर को 11/2 रनों तक पहुंचाकर ड्रेसिंग रूम लौटे।

इससे पहले टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया की ओर से पहले दिन पहली पारी में बैटिंग के लिए मुरली विजय और शिखर धवन उतरे। दोनों बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का बखूबी सामना पहले विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की लेकिन 14वें ओवर में धवन डीन एल्गर की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड हो गए। धवन 23 गेंद में 2 चौके की मदद से 12 रन बनाकर आउट हुए। 

क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा साथी खिलाड़ी मुरली विजय के साथ देने आए। लेकिन दोनों दूसरे विकेट के लिए बड़ी साझेदारी नहीं खड़ी कर सके और मुरली विजय को मोर्न मोर्कल ने 40 रनों के निजी स्कोर पर पगबाधा कर पवेलियन भेज दिया। 

Ajinkya Rahane

इसके बाद दोनों ने लंच तक का समय सुरक्षित निकाला और टीम के स्कोर को 85/2 रनों तक ले गए। दूसरे सत्र में बैटिंग के लिए उतरे नाबाद रहे बल्लेबाज पुजारा और कोहली टीम के स्कोर में 9 रन जोड़ सके थे कि पुजारा सिमोन हार्मर की गेंद पर विकेट के सामने पकड़े गए। पुजारा 21 रन बनाकर आउट हुए। 

इसके बाद विराट कोहली और अंजिक्य रहाणे पर भारतीय पारी को संवारने की जिम्मेदारी आन पड़ी लेकिन मोर्न मोर्कल ने अजिंक्य रहाणे (13) और विराट कोहली (22) को चलता कर टीम इंडिया को 5वां झटका दिया। 

कोहली के बाद बैटिंग के लिए आए रोहित शर्मा भी कुछ खास नहीं कर सके और महज 2 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। रोहित के बाद रविंद्र जड़ेजा आए और ऋद्धिमान साहा के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 48 रनों तक पहुंचाया था कि रबादा ने जडेजा को 34 के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। 

Rohit Sharma

क्रीज पर रविचंद्रन अश्विन और ऋद्धिमान साहा ने टीम के स्कोर को 201 के पार ले जा सके थे कि साहा 32 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। साहा के बाद बैटिंग के लिए अश्विन का साथ देने के लिए अमित मिश्रा (3) आए लेकिन 15 के निजी स्कोर पर अश्विन और उसके एक गेंद बाद ही अमित मिश्रा (3) के आउट होने के साथ भारतीय टीम पहली पारी में 215 रनों पर सिमट गई। 

virat kohli

दक्षिण अफ्रीका की ओर से सिमोन हार्मर ने 4, मोर्न मोर्कल ने 3 जबकि कासिगो रबादा, डीन एल्गर और इमरान ताहिर ने 1-1 विकेट चटकाए। 

Home / Sports / टीम इंडिया का पलटवार, दो विकेट झटक द. अफ्रीका पर बढ़ाया दबाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो