scriptक्या आप जानते हैं अक्सर लेट क्यों हो जाती है आपकी फ्लाइट? | Flights delay due to air traffic control staff crunch | Patrika News
विविध भारत

क्या आप जानते हैं अक्सर लेट क्यों हो जाती है आपकी फ्लाइट?

आपकी फ्लाइट को लेट करने के पीछे कौनसे विभाग का हाथ है जानते हैं?

Sep 23, 2016 / 02:52 pm

airline

airline

नई दिल्ली। आपकी फ्लाइट को लेट करने के पीछे कौनसे विभाग का हाथ है जानते हैं? एयर ट्रैफिक कंट्रोल यानि एटीसी। फ्लाइट के शेड्यूल टाइम में देरी होने का प्रमुख कारण है एटीसी की तरफ से विमान को टेक ऑफ की अनुमति ना मिलना। पिछले कुछ महीनों में ज्यादातर फ्लाइट देरी से उड़ रही हैं।

इस साल एटीसी की वजह से लेट हुई 19 प्रतिशत फ्लाइटें

एटीसी का कहना है कि वो स्टॉफ की कमी से जूझ रहा है इसलिए ठीक तरह से अपना काम नहीं कर पा रहा। डीजीसीए से मिले आंकडों के अनुसार इस साल करीब 19 प्रतिशत फ्लाइट एटीसी की वजह से ही लेट हुई है। पिछले साल के मुकाबले ये आंकडा 7-8 प्रतिशत तक बढ़ गया है। अधिकारियों का कहना है कि एटीसी की ओर से ये देरी मई के बाद बढऩे लगी। स्टॉफ की कमी, सुरक्षा और प्रतिबंधों की वजह से एटीसी फ्लाइटों को समय से हरी झंडी नहीं दिखा पा रही। एटीसी अब एयर ट्रैफिक को नियंत्रित करने में नाकामयाब हो रही है और ये फ्लाइट की देरी का दूसरा प्रमुख कारण बन रही है।
हर महीने बढ़ते जा रहे हैं फ्लाइट देरी के मामले: डीजीसीए

डीजीसीए के अधिकारियों की जांच में पता चला कि ये फ्लाइट देरी के मामले में हर महीने बढ़ते जा रहे हैं। डीजीसीए के आंकडों के अनुसार इस साल अगस्त में करीब 19 प्रतिशत फ्लाइट के लेट होने का कारण एटीसी ही था। पिछले साल अगस्त में एटीसी की वजह से करीब 10 प्रतिशत फ्लाइट लेट हुई थी। इस साल मई के बाद ये आंकडा 13 प्रतिशत से बढ़कर 19 प्रतिशत हो गया। एयरपोर्ट से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एटीसी को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
देशभर के एयरपोट्र्स को चाहिए 1500 एयर ट्रैफिक कंट्रोलर

दिल्ली में करीब तीन साल पहले एक नया सॉफ्टवेयर शुरू किया गया था। इस नए सॉफ्टवेयर के जरिए एयरलाइन, एटीसी और एयरक्राफ्ट ऑपरेशन से जुड़ी दूसरी एजेंसियों को जोडऩे का काम होता था। मगर एटीसी में स्टॉफ की कमी की वजह से ठीक तरीके से काम नहीं हो पा रहा है। एक वरिष्ठ एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने बताया कि यदि सही मात्रा में स्टॉफ की नियुक्ति हो जाए तो कई बड़े शहर में फ्लाइट लेट होने के मामले 50 से 60 प्रतिशत तक कम हो जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि एयर ट्रैफिक पर सही ढंग से नियंत्रण करने के लिए करीब 1500 एटीसी कंट्रोलर की जरूरत है। मुंबई में करीब 200 एटीसी अधिकारी चाहिए। पिछले साल से मौसम और दूसरी परेशानियों की वजह से फ्लाइट लेट नहीं हो रही। बल्कि एटीसी की वजह से हो रही है। यात्री आए दिन फ्लाइट लेट होने की एयरपोर्ट पर हंगामा काटते हैं।

Home / Miscellenous India / क्या आप जानते हैं अक्सर लेट क्यों हो जाती है आपकी फ्लाइट?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो